पृष्ठ:कोड स्वराज.pdf/१६

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
यह पृष्ठ प्रमाणित हो गया।

कोड स्वराज


विचाराधीन है। हम कह रहे हैं, “यह स्थिति हरेक देश की है और पूरी तरह से सत्य है। यह अमेरिका में भी सत्य है क्योंकि सरकार नहीं चाहती है कि आप इन सब बारे में जानें।”


प्रत्येक स्तर पर यह लड़ाई चलती रहती है। हम इस संघर्ष को यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी कर रहे हैं।


[तालियाँ]


डिजिटल डेपलपमेंट की क्रांति में शामिल होने के लिए हमें ऐसे लोगों की जरूरत है। डिजिटल डेवलमेंट, सिर्फ हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर नहीं है, बल्कि यह इसी तरह की कोशिश भी इसमें शामिल है। आपके स्वास्थ्य डाटा पर किसका स्वामित्व होता है? यह वैश्विक स्तर पर एक बड़ा मुद्दा है। आप अपने स्वास्थ्य डाटा की गोपनीयता और चोरी के मुद्दे के बारे में क्या करेंगे? लेकिन मुख्य चुनौती ओपन सिस्टम, ओपन सरकार, ओपन प्लेटफोर्म, और ओपन सॉफ्टवेयर की हैं।


कल मैंने गांधी आश्रम में पूरे दिन अहिंसा पर बात की। गांधीजी ओपन गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म को पसंद करते। गांधीजी जरुर ही ओपन-सोर्स सॉफ्वेयर को विशेष महत्व देते। अगर गांधीजी आज होते तो वे ट्वीट कर रहे होते और फेसबुक पर भी होते। गांधीजी ने ब्लॉग लिखा होता क्योंकि यह मीडिया, प्रकाशन, प्रिटिंग और समाचार-पत्र से जुड़ा है।


हम बात कर रहे हैं कि सरकार इस सूचना को कैसे अपने पास संजो के रख सकती है? हमें इसके लिए लड़ना होगा। हमें आज की डिजिटल दुनिया में सत्याग्रह और गांधीवादी दृष्टिकोण अपनानी होगी। सत्याग्रह का अर्थ, कोर्ट केस और याचिका दायर करना है और सरकार को यह बताना है कि, “आप गलत हैं, जनता सही है।” यह सूचना जनता की है, न कि आपकी अपनी निजी सूचना है। यह डिजिटल डेवलपमेंट का भी हिस्सा है। मुझपर भरोसा करें कई लोग इसे भलि-भांति समझते हैं।


पूरे विश्व में मुट्ठी भर लोग ही ऐसे है जो इस महत्वपूर्ण मुद्दे को समझ सकते हैं। इन सबकी कुछ न कुछ भूमिका है। हमलोगों के दोस्तों का एक समूह है और मैं ‘वर्ल्ड वाइड वेब' के बोर्ड में हूँ। मेरे साथ इस बोर्ड में, वेब के निर्माता टिम बर्नर्स-ली' (Tim Berners-Lee) भी हैं। । मैं इनके साथ वेब के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने में कार्यरत हूँ।


हमारे साथ काम करने वाले एक और मित्र 'विनटन सर्फ' (Vinton Cerf) हैं जो इंटरनेट के जनक हैं। जहाँ टिम बर्नर्स ली वेब के जनक हैं वहीं और विनटन सर्फ इंटरनेट के जनक हैं।


आपको इन सभी लोगों के साथ काम करने की जरूरत है। आपको इन मुद्दों को भली-भांति से समझने के लिए भी उनके साथ काम करने की जरूरत है। और ये सभी आपके प्रिय कार्य (labor of love) होने चाहिये। यह नौकरी नहीं है। कोई भी आपको नौकरी में विंट सर्फ के साथ काम करने नहीं भेजेगा। यह कोई सरकारी पद नहीं है जहाँ कोई यह कहेगा कि "जाओं, अब तुम वेब के आविष्कारक को अपना दोस्त बनाओ।" लेकिन आपको इस तरह का काम करना होगा। किसी न किसी को तो यह काम करना ही होगा।

8