विकिस्रोत:प्रबंधक सूचना

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
प्रबंधक सूचना पृष्ठ पर आपका स्वागत है
यह पृष्ठ प्रबन्धकों द्वारा ध्यान देने की आवश्यकता वाली सूचनाओं या समस्याओं को प्रबंधक समूह के सामने रखने के लिए प्रयुक्त होता है।

इस पन्ने पर लिखे जा सकने योग्य सूचनाओं, समस्याओं या विषयों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • प्रबंधकों हेतु आम सूचना; प्रबंधन कार्य के तरीके अथवा प्रबन्धकों द्वारा प्रयुक्त उपकरणों में बदलाव सम्बन्धी सूचना अथवा मुद्दे, प्रबन्धकीय कार्यों के बैकलॉग संबंधी सूचना।
  • किसी प्रबन्धक द्वारा, प्रबन्धकीय कार्यों में अन्य साथी प्रबंधकों के मत जानने हेतु सन्देश।
  • प्रतिबंध प्रस्ताव, अवरोधन (ब्लॉक) प्रस्ताव तथा प्रबंधकों द्वारा इनकी समीक्षा।
  • निरंतर बर्बरता, प्रचार अथवा संपादन युद्ध अथवा कोई अन्य मुद्दा जहाँ प्रबन्धकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो।

दो हप्ते से पुरानी चर्चायें पुरालेख में भेजी जा सकती हैं।
पृष्ठ अद्यतन हेतु क्लिक करें

प्रबंधक सूचना पृष्ठ संबंधी मत[सम्पादन]

सभी प्रबंधकों से प्रबंधक समूह का प्रंधकीय कार्यवाई से संबंधित ध्यान दिलाने के लिए निर्मित इस पृष्ठ के स्वरूप के संबंध में मत देने की अपेक्षा है। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:१३, १९ अप्रैल २०२० (UTC)

निर्वाचित पुस्तक चयन[सम्पादन]

मुझे लगता है कि मई माह के लिए निर्वाचित लेख का चुनाव फिलहाल चौपाल पर करना चाहिए। निर्वाचित पुस्तक संबंधी सभी पृष्ठ बनाने में तथा नियमों पर समुदाय की राय लेने में अभी एक महीना और लग सकता है। अन्य प्रबंधक कृपया अपनी राय दें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:२०, २० अप्रैल २०२० (UTC)
  1. Symbol support vote.svg - मई माह के लिए चौपाल पर निर्वाचित पाठ के चुनाव का निर्णय उचित है।

विकिस्रोत नीति मतदान के लिए साइट सूचना[सम्पादन]

हम विकिस्रोत संबंधी नीति निर्धारण के महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं। मुझे लगता है कि चौपाल पर समुदाय की राय लिए जाने की सूचना साइट सूचना के द्वारा भी देनी चाहिए। इससे वे सदस्य भी अपनी राय सुगमता से दे सकेंगें जो प्रायः चौपाल भ्रमण नहीं करते हैं। इसके द्वारा हम चौपाल पर चर्चा की एक स्वस्थ परिपाटी का भी विकास करने की ओर बढ़ सकेंगें। अन्य प्रबंधकों से अनुरोध है कि वे अपनी राय दें तथा इसमें मेरी सहमति मानकर साइट सूचना लगा दें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:५१, २२ अप्रैल २०२० (UTC)

विकिस्रोत:गुणवत्ता संवर्द्धन संपादनोत्सव/सुझायी सामग्री में संपादन[सम्पादन]

गुणवत्ता संवर्द्धन संपादनोत्सव के अंतर्गत सूची में पुस्तक जोड़ने में निर्णायक मंडल की सहायता करें।--नीलम (वार्ता) ०८:१३, ३० अप्रैल २०२० (UTC)

निर्वाचित साँचा[सम्पादन]

कृपया सुरक्षित पन्नों पर निर्वाचित साँचा लगा दें। ---सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) ०९:३४, १६ जुलाई २०२० (UTC)
@सौरभ तिवारी 05: जी स्पष्ट करें कि आप किन सुरक्षित पन्नों की बात कर रहे हैं? --नीलम (वार्ता) १६:३३, १६ जुलाई २०२० (UTC)
@नीलम: जी निर्वाचित पुस्तक रंगभूमि और निर्वाचित पुस्तक कपालकुण्डला। ---सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) १७:०६, १६ जुलाई २०२० (UTC)
YesY पूर्ण हुआ। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०६:५४, १७ जुलाई २०२० (UTC)

इंटरनैट आर्काइव से राहुल सांकृत्यायन की पुस्तकों को स्थानक रूप में अपलोड करना[सम्पादन]

इंटरनैट आर्काइव से राहुल सांकृत्यायन की पुस्तकों को स्थानक रूप में अपलोड किया जाना चाहिए। भारत में उनकी पुस्तकें पब्लिक डोमेन में आ चुकी हैं। मेरी अपनी इच्छा उनकी किताबें 'तुम्हारी क्षय' और 'मेरी तिब्बत यात्रा' पर काम करने की है। उम्मीद है इन्हें जल्द ही अपलोड किया जाएगा। --Satdeep Gill (वार्ता) ०३:४४, १४ जुलाई २०२१ (UTC)

@अनिरुद्ध कुमार:, @अजीत कुमार तिवारी:
@Satdeep Gill: जी इंटरनेट आर्काइव पर उपलब्ध सभी पुस्तकें मुद्राधिकार मुक्त नहीं हैं। राहुल सांकृत्यायन का निधन १९६३ई. में हुआ था(पब्लिक डोमेन पर यह जानकारी उपलब्ध है) इसलिए उनकी पुस्तक को हिंदी विकिस्रोत पर लाने में अभी वक्त लगेगा तब तक आप दूसरी पुस्तकों में संपादन जारी रख सकते हैं। मुझे लगता है कि अनुभवी सदस्य होने के कारण आप स्वयं भी विकिस्रोत की अपलोड नीति से परिचित होंगे। धन्यवाद। --नीलम (वार्ता) ०७:२४, १४ जुलाई २०२१ (UTC)
@Satdeep Gill: हिंदी विकिस्रोत पर हमने जल्दी ही मुद्राधिकार मुक्त होने वाले लेखकों की सूची भी बनायी है। राहुल सांकृत्यायन २०२३ ई. के बाद ही मुद्राधिकार मुक्त होंगें। हिंदी विकिस्रोत पर फाइलें स्थानिय रूप से अपलोड करने को हम बढ़ावा नहीं दे रहे हैं। आपके द्वारा बतायी गई पुस्तकें २०२४ ई. में विकिस्रोत पर सुधारने के लिए उपलब्ध करा दी जाएंगीं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १३:२४, १४ जुलाई २०२१ (UTC)
@नीलम, @अनिरुद्ध कुमार: मैं भी कितना नालायक हूँ। मेरे दिमाग़ में कहीं से बैठ गया था कि उनका निधन 1960 में हुआ था और अब वह पब्लिक डोमेन में आ गए हैं। यह सूची साझा करने के लिए धन्यवाद अनिरुद्ध जी। आपको परेशान करने के लिए मुआफ़ी मांगना चाहूंगा है। अभी कुछ बरस और इंतज़ार करना पड़ेगा पंडित जी की लिखतों पर विकिस्रोत पर कार्य करने से पहले। --Satdeep Gill (वार्ता) ०३:०९, १५ जुलाई २०२१ (UTC)