सहायता:संपादन

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search

मूल संपादन[सम्पादन]

'स्रोत संपादित करें' पर क्लिक करने पर संपादन दृश्य दिखाई देता है। इसमें स्क्रीन पर दो पृष्ठ दिखाई देंगे।

साँचा[सम्पादन]

पाद टिप्पण[सम्पादन]

पाठ में पाद टिप्पण(जिसे अंग्रेजी में फुटनोट कहा जाता है) देने के लिए शब्द या पंक्ति के अंत में इस साँचे <ref>पाद टिप्पण</ref> के मध्य पाद टिप्पण की जगह पर टिप्पण जानकारी लिखकर संपादन सहेजा जाता है।

कड़ी[सम्पादन]

श्रेणी[सम्पादन]

तालिका[सम्पादन]

विकिस्रोत पर तालिका बनाने के विभिन्न तरीके हैं। जिनमें से एक विकिटेबल है। जैसे-

  1. स्रोत सम्पादित करें पर क्लिक करें।
  2. उन्नत विकल्प पर क्लिक करें।
  3. उन्नत के नीचे वाले विकल्पों में से दाहिनी ओर के सबसे अंतिम (खिड़की जैसे दिखने वाले) आइकन सारणी पर क्लिक करें।
  4. सारणी के प्रारूप के अनुसार विकल्प को चुनें तथा उसके आगे बने बॉक्स में सही(☑) का चिह्न लगा दें।
  5. पंक्तियाँ विकल्प के नीचे संख्या लिखें(जितनी पंक्तियों की पाठ में आवश्यकता है)।
  6. कॉलम विकल्प के नीचे संख्या लिखें(जितने कॉलम की पाठ में आवश्यकता है)।

शीर्षक[सम्पादन]

शीर्षक को कई तरह से लिखा जाता है। जैसे-

  1. गहरा- शीर्षक को गहरा बनाने के लिए अपॉस्ट्रॉफ़ी(') का उपयोग किया जाता है। शीर्षक के दोनों ओर तीन-तीन अपॉस्ट्रॉफ़ी ('''शीर्षक''') लगाकर संपादन को सहेजें। वह कुछ ऐसे दिखने लगेगा।
  2. तिरछा- शीर्षक को तिरछा बनाने के लिए शीर्षक के दोनों ओर दो-दो अपॉस्ट्रॉफ़ी (''शीर्षक'') लगाकर संपादन को सहेजें। वह कुछ ऐसे दिखने लगेगा।
  3. बड़ा- शीर्षक को बड़ा बनाने के लिए स्रोत सम्पादित करें विकल्प पर क्लिक करें। संपादन बॉक्स में लिखे उन्नत विकल्प पर क्लिक करें। शीर्षक को सेलेक्ट करें। उन्नत के नीचे बने बड़े A आकार के आइकन पर क्लिक करें। इससे शीर्षक के दोनों ओर यह <big>बड़ा</big>साँचा बन जाएगा। संपादन को सहेजें। वह कुछ ऐसे दिखने लगेगा।
  4. छोटा- शीर्षक को बड़ा बनाने के लिए स्रोत सम्पादित करें विकल्प पर क्लिक करें। संपादन बॉक्स में लिखे उन्नत विकल्प पर क्लिक करें। शीर्षक को सेलेक्ट करें। उन्नत के नीचे बने छोटे A आकार के आइकन पर क्लिक करें। इससे शीर्षक के दोनों ओर यह <small>बड़ा</small>साँचा बन जाएगा। संपादन को सहेजें। वह कुछ ऐसे दिखने लगेगा।
  5. मध्य- शीर्षक को मध्य में लाने के लिए इस{{center|शीर्षक}} साँचे का उपयोग किया जाता है। 'center' के बाद वर्टिकल बार के बाद जिस शब्द को पाठ के मध्य में लाना है उसे लिखा जाता है। इसे संक्षिप्त रूप {{c|पाठ}} में लिखकर भी उपयोग में लाया जा सकता है।