विकिस्रोत:चौपाल

विकिस्रोत से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
विकिस्रोत चौपाल पर आपका स्वागत है !

विकिस्रोत एक मुक्त ऑनलाइन पुस्तकालय है; यह स्वैच्छिक योगदानकर्ताओं का एक समुदाय भी है। यहाँ मुद्राधिकार मुक्त पुस्तकों का शुद्धतम पाठ स्रोत सहित उपलब्ध कराया जाता है जो विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करने तथा वितरित करने के लिए मुक्त होते हैं। इस कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिस्रोत से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता हो। जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिस्रोत के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापृष्ठ का प्रयोग करें।

नई चर्चा / नया अनुभाग आरंभ करें

लेख संख्या:५,४०९

इस लेख या अनुभाग का अंतिम संपादन Jayanta (CIS-A2K) (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।



२०२३ ई. में मुद्राधिकार मुक्त हुए लेखक[सम्पादन]

विकिस्रोत साथियों को नए वर्ष की शुभकामनाएं। १ जनवरी २०२३ ई. से दो प्रमुख हिंदी साहित्यकार मुद्राधिकार मुक्त हो चुके हैं।
हम अब इनकी पुस्तकों को विकिस्रोत पर अपलोड कर प्रकाशित कर सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:५१, १ जनवरी २०२३ (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

सार्वभौमिक आचार संहिता के लिए संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देशों पर आगामी मतदान[सम्पादन]

आप इस संदेश को मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं।

सभी को नमस्कार,

जनवरी २०२३ के मध्य में सार्वभौमिक आचार संहिता के प्रवर्तन दिशानिर्देश द्वितीय समुदाय-व्यापी अनुसमर्थन हेतु मतदान से गुजरेगा। यह मार्च २०२२ के मतदान के बाद तय हुआ, जिसमें परिणामस्वरूप अधिकांश मतदाताओं ने प्रवर्तन दिशानिर्देशों का समर्थन किया। मतदान के दौरान, प्रतिभागियों ने महत्वपूर्ण सामुदायिक चिंताओं को उजागर करने में सहायता की। बोर्ड की सामुदायिक मामलों की समिति ने अनुरोध किया कि चिंताओं के इन क्षेत्रों की समीक्षा की जाए।

स्वयंसेवक के नेतृत्व वाली संशोधन समिति ने सामुदायिक विचारों की समीक्षा करने और परिवर्तन करने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने चिंता के क्षेत्रों को अद्यतन किया, जैसे प्रशिक्षण और प्रतिज्ञान आवश्यकताओं, प्रक्रिया में गोपनीयता और पारदर्शिता, और स्वयं दस्तावेज़ की पठनीयता और इनके अनुवाद होने की क्षमता।

संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देश यहाँ देखे जा सकते हैं, और परिवर्तनों की तुलना यहाँ पर देखी जा सकती है।

मतदान कैसे करें?

१७ जनवरी, २०२३ से मतदान प्रारम्भ होगा। मेटा-विकी पर यह पृष्ठ सिक्योरपोल का उपयोग करके मतदान करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

कौन मतदान कर सकता है?

इस मत के लिए पात्रता आवश्यकताएँ वही हैं जो विकिमीडिया न्यासी बोर्ड के चुनाव के लिए होती हैं। मतदाता योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए मतदाता जानकारी पृष्ठ को देखें। यदि आप एक योग्य मतदाता हैं, तो आप मतदान सर्वर तक पहुँचने के लिए अपने विकिमीडिया खाते का उपयोग कर सकते हैं।

मतदान पश्चात क्या होगा?

स्वयंसेवकों के एक स्वतंत्र समूह द्वारा मतों की जाँच की जाएगी, और इनके परिणाम विकिमीडिया-I, आंदोलन रणनीति फोरम, डिफ और मेटा-विकी पर प्रकाशित किए जाएँगे। मतदाता पुनः मतदान करने और दिशानिर्देशों के बारे में अपनी चिंताओं को साझा करने में सक्षम होंगे। न्यासी बोर्ड समर्थन के स्तर और उठाई गई चिंताओं को देखेगा क्योंकि वे यह देखते हैं कि प्रवर्तन दिशानिर्देशों को किस प्रकार अनुसमर्थित किया जाना चाहिए या आगे विकसित किया जाना चाहिए।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

CSinha (WMF) (वार्ता) ०९:४३, ८ जनवरी २०२३ (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

सार्वभौमिक आचार संहिता के लिए संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देशों हेतु मतदान प्रारम्भ हो गया है[सम्पादन]

आप इस संदेश का मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं।
{{subst:more languages}}

सभी को नमस्कार,

संशोधित सार्वभौमिक आचार संहिता प्रवर्तन दिशानिर्देश इस मतदान की अवधि के लिए अब खुला है! मतदान दो सप्ताह तक चलेंगे और ३१ जनवरी, २०२३ को २३.५९ यूटीसी पर बंद होगा। मतदाता के पात्रता की जानकारी और मतदान कैसे करें, इस बारे में विवरण के लिए कृपया मेटा-विकी के मतदाता सूचना पृष्ठ पर जाएँ।

प्रवर्तन दिशानिर्देशों और मतदान प्रक्रिया पर अधिक विवरण के लिए, हमारे पिछला संदेश देखें।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

CSinha (WMF) (वार्ता) ११:१६, १७ जनवरी २०२३ (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

Poll regarding January 2023 Wikisource Community meeting[सम्पादन]

Hello fellow Wikisource enthusiasts!

We will be organizing the January 2023 Wikisource Community meeting in the last week of January and we need your help to decide on a time and date that works best for the most number of people. Kindly share your availabilities at the wudele link below:

https://wudele.toolforge.org/5tauCFqk8NJQBcBv

Meanwhile, feel free to check out the page on Meta-wiki and suggest topics for the agenda.

Regards

KLawal-WMF and PMenon-WMF

Sent via MediaWiki message delivery (वार्ता) ०३:४८, २० जनवरी २०२३ (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

Invitation to join Wikisource Community meeting (28 January 2023)[सम्पादन]

Hello fellow Wikisource enthusiasts!

We are the hosting the first Wikisource Community meeting of the year on 28th January 2023 at 12 PM UTC / 5:30 PM IST (check your local time) according to the wudele poll.

The first half of the meeting will be focused on non-technical updates and conversations like events, conferences, proofread-a-thons and collaborations. The second half will be focused on technical updates and conversations, such as talking about major challenges faced by Wikisource communities, similar to the ones conducted in previous Triage meetings.

If you are interested in joining the meeting, kindly leave a message on sgill@wikimedia.org and we will add you to the calendar invite.

Meanwhile, feel free to check out the page on Meta-wiki and suggest any other topics for the agenda.

Regards

KLawal-WMF, PMenon-WMF, Sam Wilson (WMF), and Satdeep Gill (WMF)

Sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) १३:०३, २५ जनवरी २०२३ (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

हिंदी विकिस्रोत सामुदायिक कौशल-निर्माण कार्यशाला[सम्पादन]

प्रिय मित्रों ,

उमीद करते हैं कि आप सब स्वस्थ होंगे। हम आप सब को सूचित करना चाहते हैं कि कलकत्ता में हिंदी विकिस्रोत सामुदायिक कौशल-निर्माण कार्यशाला आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। इस कार्यशाला के लिए, हिंदी विकिस्रोत संपादकों के लिए एक पोल आयोजित किया गया है जिस से आप अपनी उपलब्धता बता पाएंगे। नीचे दिए गए लिंक पर मतदान कर के दिन निर्धारित करने में हमारी सहायता करें। सब संपादकों द्वारा मतदान करने के बाद आप सब को निर्धारित दिन और समय से जल्द ही सूचित करवा दिया जाएगा।

Poll link-https://wudele.toolforge.org/hw2023

Event page-https://meta.wikimedia.org/wiki/CIS-A2K/Events/Hindi_Wikisource_Community_skill-building_workshop

Jayanta (CIS-A2K) (वार्ता) १३:५७, २ फ़रवरी २०२३ (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]