विकिस्रोत:चौपाल

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
विकिस्रोत चौपाल पर आपका स्वागत है !

विकिस्रोत एक मुक्त ऑनलाइन पुस्तकालय है; यह स्वैच्छिक योगदानकर्ताओं का एक समुदाय भी है। यहाँ मुद्राधिकार मुक्त पुस्तकों का शुद्धतम पाठ स्रोत सहित उपलब्ध कराया जाता है जो विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करने तथा वितरित करने के लिए मुक्त होते हैं। इस कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिस्रोत से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता हो। जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिस्रोत के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापृष्ठ का प्रयोग करें।

नई चर्चा / नया अनुभाग आरंभ करें

लेख संख्या:२,२६२

इस लेख या अनुभाग का अंतिम संपादन रोहित साव27 (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।


विकिस्रोत:अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत के पाठकों एवं संपादकों की आरंभिक सहायता के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ बनाया गया है। सदस्यों से अनुरोध है कि यदि कोई और प्रश्न इसमें जोड़े जाने की जरूरत उन्हें महसूस हो तो जरूर बताएं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:३८, २० अप्रैल २०२० (UTC)
इस पृष्ठ को नवागंतुकों के लिए बनाया गया है इसलिए इसे मुखपृष्ठ तथा चौपाल के शुरुआती कड़ियों में जोड़ दिया गया है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:३९, २२ अप्रैल २०२० (UTC)

निर्वाचित पाठ नीति[सम्पादन]


मुखपृष्ठ सुधार[सम्पादन]

पूर्ण पुस्तक अनुभाग में सभी पुस्तकें अभी श्रेणी:विषयसूची वैधकृत से जुड़ी हुई हैं। इसके बजाय उसे श्रेणी:पूर्ण पुस्तकें से जोड़ा जाना बेहतर विकल्प है।--नीलम (वार्ता) ०७:०८, २३ अप्रैल २०२० (UTC)

पूर्ण पुस्तकें श्रेणी जोड़ दी गई हैं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १५:३१, २३ अप्रैल २०२० (UTC)

गुणवत्ता संवर्द्धन संपादनोत्सव[सम्पादन]

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप हिंदी विकि सम्मेलन २०२० के निर्वाचित सामग्री संबंधी लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए ‘’’गुणवत्ता संवर्द्धन संपादनोत्सव’’’ का आयोजन कर रहा है। यह प्रतियोगिता विकिपीडिया, विकिस्रोत तथा विकिपुस्तक प्रकल्पों पर समानांतर रूप से १ मई से ३१ मई २०२० के बीच संचालित की जा रही है। सदस्य एक या अधिक परियोजनाओं पर सुझायी सामग्री का निर्माण कर हिंदी विकि आंदोलन की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही पुरस्कार भी प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानने तथा इसमें शामिल होने के लिए इन प्रतियोगिता पृष्ठों को देखें-

--अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:२९, २९ अप्रैल २०२० (UTC)

मई माह की निर्वाचित पुस्तक चुनें[सम्पादन]

सदस्यों से अनुरोध है कि वे मई माहमें निर्वाचित किए जाने के लिए किसी पुस्तक का सुझाव दें। यह सुझाव हाल ही में स्विकृत निर्वाचित पुस्तक नीति के अनुरूप होनी चाहिए। एक से अधिक सुझाव मिलने पर ज्यादा समर्थन पाने वाली पुस्तक १५ मई तक निर्वाचित कर दी जाएगी। प्रस्तावक अपनी पुस्तक पर मिलने वाले सुझावों के अनुसार उसे सुधारने या दुबारा परखने के लिए भी तैयार रहें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:२७, ३ मई २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार जी, मेरा विचार है कि यदि सदस्यों की सहमति हो तो नव-निधि पुस्तक को मई माह के लिए निर्वाचित किया जा सकता है। हाल में निर्वाचित पाठ के लिए बनी नीति को जून से लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि मई माह में संपादनोत्सव में व्यस्त होने के कारण सदस्य पाठ निर्वाचन पर ध्यान नहीं दे पाएँगे अतः मेरा सुझाव है कि सर्वसम्मति से पाठ का निर्वाचन अगले महीने से ही किया जाना चाहिए। इस संबंध में और सदस्यों के सुझाव आमंत्रित हैं।--नीलम (वार्ता) १८:१६, १० मई २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार जी, मेरा सुझाव से नव-निधि पुस्तक को मई माह के लिए निर्वाचित किया जा सकता है। -- अमिताभ साव (वार्ता) १६:४८, ११ मई २०२० (UTC)
नव-निधि पुस्तक को मई माह के लिए निर्वाचित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही {{निर्वाचित पाठ उम्मीदवार}} बना लिया जाय, जिससे की निर्वाचित पुस्तक के वार्ता पर पुस्तक कि त्रुटियों से संबंधित चर्चा की जा सके। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) ०८:१८, १९ मई २०२० (UTC)
नव-निधि को मई माह के लिए निर्वाचित पुस्तक बना दिया गया है। इसमें सहयोग के लिए सभी सदस्यों का धन्यवाद। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ११:२३, २० मई २०२० (UTC)

पुस्तक परापूर्ण नहीं हो पा रहा[सम्पादन]

"मानसरोवर १" पुस्तक परापूर्ण नहीं हो पा रहा है। परपूर्ण करके उसका झलक देखने के बाद "त्रुटि : ऐसा कोई सूचकांक' दिखा रहा है। कृपया शीघ्र मदद करे। -- अम्बिका साव (वार्ता) २०:२६, ३० मई २०२० (UTC)

@अम्बिका साव: परापूर्ण का सांचा आपने गलत लगाया होगा जैसा कि आपने इसी पुस्तक में यहां पर गलत सांचा लगाया है। वैसे ये पुस्तक अभी प्रमाणित नहीं हुई है। अतः इस पुस्तक को परापूर्ण प्रमाणित करने के बाद ही किया जाय। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) ०३:४९, ३१ मई २०२० (UTC)
@सौरभ तिवारी 05: सर यहां मुझे इसमें कौन सा कोड और सांचा लगाना है ये समझ नहीं आया था। इसीलिए मैंने इसे अभी तक परीक्षण का बटन यानी पीला नहीं किया। आज मैं इसे कर दूंगी। इस पुस्तक के बाकी जितने भी पृष्ठ हैं वो पूरी तरह शोधित है। अतः आपसे अनुरोध हैं परापूर्ण का सांचा बताएं। -- अम्बिका साव (वार्ता) ०३:५९, ३१ मई २०२० (UTC)
@अम्बिका साव: पूरी तरह से प्रमाणित हुई पुस्तक का ही परापूर्णन करें। जैसा कि आप देख सकती हैं, यह पुस्तक अभी पूरी तरह प्रमाणित नहीं हुई है। इसका मतलब यह है कि या तो आप पुस्तक को पूरी तरह से प्रमाणित करके फिर उसका परापूर्णन करें या फिर परापूर्णन करने के लिए उसी पुस्तक का चुनाव करें जो पूर्ण प्रमाणित हो चुकी हो। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) १६:३४, ३१ मई २०२० (UTC)
@अम्बिका साव: आप किसी पूर्ण पुस्तक या निर्वाचित पुस्तक जैसे गोदान के पृष्ठ को संपादित करने के ्प्रारूप में लाएं तथा उसकी सामग्री कॉपी कर और उसमें जरूरी परिवर्तन लाकर आप पुस्तक परापूर्ण करें। हाँ परापूर्ण करने से पहले पृष्ठ सही ढंग से शोधित और वैधकृत होना चाहिए। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:३४, २ जून २०२० (UTC)

विषयसूची प्रगति अवस्था[सम्पादन]

अनुक्रम पृष्ठ जो विषयसूची: से आरंभ होते हैं की प्रगति अवस्था दर्शाने वाले शब्द अंग्रेजी के बजाय हिंदी में कर दिए गए हैं। आगे अक्षर और उनके द्वारा संकेतित श्रेणी दी जा रही है-

  • प = प्रमाणित पुस्तकें (परापूर्ण किए जाने के लिए तैयार)
  • श = शोधित पुस्तकें (वर्तनी जाँच का काम पूरा)
  • अ = अशोधित पुस्तकें (पुस्तकें जिनका वर्तनी जाँच करना शेष है)
  • य = यंत्राभिज्ञानार्थ पुस्तकें

प्रगति वाले संपादन बक्से में केवल आरंभिक अक्षर लिखने से संबंधित श्रेणी स्वयं लग जाएगी। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०६:५८, १९ जून २०२० (UTC)

लंबे समय से इसे किए जाने की ज़रूरत महसूस हो रही थी। इस श्रमसाध्य कार्य का निपटारा करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०७:२३, १९ जून २०२० (UTC)

जून माह की निर्वाचित पुस्तक के लिए प्रस्ताव[सम्पादन]

नई निर्वाचित पुस्तक के लिए रंगभूमि पुस्तक का नामांकन किया जा रहा है। सदस्यों से आग्रह है कि वे संबंधित पुस्तक के वार्ता पृष्ठ पर सुझाव दें। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) १५:५१, १९ जून २०२० (UTC)

@सौरभ तिवारी 05 जी द्वारा नामांकित पुस्तक पर अपनी राय देने के लिए इस पृष्ठ पर जाएँ। क्योंकि सदस्य द्वारा यह प्रस्ताव १९ जून को किया गया था इसलिए पुस्तक के निर्वाचन का निर्णय ३० जून से पूर्व कर दिया जाएगा। आपत्ति की स्थिति में इसपर पुनः विचार किया जाएगा। @सौरभ तिवारी 05: जी, आगे से पाठ के निर्वाचन के लिए निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पृष्ठ पर अपना प्रस्ताव रखें। धन्यवाद --नीलम (वार्ता) ०५:५२, २६ जून २०२० (UTC)
YesY पूर्ण हुआ रंगभूमि निर्वाचित पुस्तक बना दी गई है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:४६, २९ जून २०२० (UTC)

संगीत की किताबों हेतु ध्यानाकर्षण[सम्पादन]

प्रिय साथियो, नमस्कार, आप सभी देख सकते हैं कि शास्त्रीय संगीत के तमाम रागों के नाम तो विकिपीडिया पर हैं परन्तु स्त्रोत और सन्दर्भ के अभाव में उनकी जानकारी दर्ज़ नहीं हो पा रही, जबकि इन सब रागों की जानकारी कई किताबों में स्पष्ट रूप से है लेकिन ऑनलाइन वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा | ई-पुस्तकालय में संगीत-परिचय, जो कि जीवन लाल द्वारा दो भागों में लिखी गयी प्रारम्भिक संगीत की पुस्तक है, मौजूद है| ऐसे ही वसंत द्वारा लिखी गयी "संगीत विशारद" भी मौजूद है | हरीशचंद्र श्रीवास्तव लिखित राग परिचय, के तीनो भाग का भी ज़िक्र है | नवीन जी,अनुनाद जी ,अनिरुद्ध जी, जिस तरह "गुणवत्ता संवर्धन सम्पादनोत्सव" के अंतर्गत कई किताबे संपादन हेतु ऑनलाइन थी, उपरोक्त किताबों को भी सूची में शामिल कर लीजिये | तीनो किताबें भारतीय शास्त्रीय संगीत की मानक पुस्तकें है | इनके संपादन हेतु तैयार हूँ| थोड़ा वक़्त लगेगा पर यकीनन हो जाएगा | इससे भारतीय संगीत की जानकारी दर्ज़ करने और ऑनलाइन वेरिफिकेशन में आसानी होगी, और विलुप्त होते रागों को भी हम सहेज सकेंगे | कृपया गंभीरतापूर्वक विचार कीजियेगा | धन्यवाद Sukh1810 (वार्ता) 05:57, 27 जून 2020 (UTC)


नमस्ते, हालांकि मैने कभी विकि से संबंधित किताबों पर काम नही किया है, लेकिन कुछ नया करने के लिये तैयार हूँ। थोड़ा समय लग सकता है, क्योंकि मैं अभी कुछ अन्य परियोजनाओं और कार्यक्रमों पर ध्यान रख रहा हूँ। धन्यवाद--Navinsingh133 (वार्ता) 13:22, 27 जून 2020 (UTC)

@Sukh1810: जी नमस्ते। पुस्तक अपलोड करने के अनुरोध के लिए विकिपीडिया:चौपाल के बजाय विकिस्रोत चौपाल उपयुक्त स्थल है। आपके द्वारा सुझाई कुछ पुस्तकें हिन्दी विकिस्रोत पर अपलोड कर दी गईं हैं जिसे संगीत की पुस्तकों की श्रेणी में देखा जा सकता है। इन्हें पूरी तरह बनाने में समय लगेगा जिसमें आपका सहयोग अपेक्षित है। --नीलम (वार्ता) 13:59, 27 जून 2020 (UTC)

लेखक का नाम सही करने हेतु[सम्पादन]

नमस्कार नीलम जी, संगीत परिचय के दोनों भाग के लेखक रामावतार 'वीर' हैं | जीवनलाल मट्टू ने केवल प्रस्तावना लिखी है | आप पुस्तक की प्रस्तावना पढेंगी तो clear हो जाएगा | कृप्या किताब की जानकारी वाली जगह पर ठीक कर दें| ५ पृष्ठ और सम्पादित किये हैं, pls देख लीजियेगा| धन्यवाद Sukh1810 (वार्ता) १८:३१, २९ जून २०२० (UTC)

@Sukh1810: गलती की ओर ध्यान दिलाने के लिए धन्यवाद। दोनों पुस्तकों पर लेखक का नाम सुधार दिया गया है। ऐसा आप भी कर सकती हैं। सामान्य पृष्ठ की ही तरह विषयसूची: पृष्ठ भी सुधारे जा सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:४४, २९ जून २०२० (UTC)

विकिस्रोत में ८४ हजार से ज्यादा पुस्तक पृष्ठ[सम्पादन]

नमस्ते साथियों। हम सबकी निरंतर सक्रियता ने विकिस्रोत (८४,५०० पृष्ठ) को पुस्तक पृष्ठों की दृष्टि से तेरहवें स्थान पर पहुँचा दिया है। इसके लिए सभी सदस्यों को बधाई। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:५५, २९ जून २०२० (UTC)

८५,१००+ पृष्ठों के साथ स्थान अब १२वाँ हो चुका है। सभी सदस्यों को बधाई। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १०:१३, ३० जून २०२०

पृष्ठ जांचने में सहायता हेतु[सम्पादन]

संगीत परिचय भाग एक के, पृष्ठ न. १६ में, ताल ज्ञान हेतु सहायता की आवश्यकता है | इसी पृष्ठ के आधार पर आगे स्वरलिपि लेखन हो सकेगा | कृप्या देखें| धन्यवाद Sukh1810 (वार्ता) ०७:३०, ५ जुलाई २०२० (UTC) (UTC)

पृष्ठ सुधार पूर्ण हुआ। --नीलम (वार्ता) ०७:४४, ९ जुलाई २०२० (UTC)

जुलाई माह के निर्वाचित पुस्तक के लिए प्रस्ताव[सम्पादन]

जुलाई माह के निर्वाचित पुस्तक के लिए आकाश-दीप का नामांकन किया जा रहा है। सदस्यों से आग्रह है कि वें निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पृष्ठ पर अपना महत्वपूर्ण सुझाव दें।-रोहित(💌) १०:४७, १० जुलाई २०२० (UTC)

किसी पुस्तक को निर्वाचित करने के लिए उम्मीदवार बनाते समय उसे किसी माह से जोड़ना उचित नहीं है। कई पुस्तकों में से जिस पुस्तक को अधिक समर्थन मिलेगा वही उस माह निर्वाचित होगी। सदस्यों से अनुरोध है कि वे अन्य पूर्ण हो चुकी पुस्तकों का भी नामांकन करें। एक पुस्तक निर्वाचित होने के बाद बची पुस्तकें अगले माह निर्वाचित होने के लिए स्वतः उपलब्ध रहेंगीं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०४:००, ११ जुलाई २०२० (UTC)
सभी विकिसदस्यों से आग्रह है कि निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पर आवश्यक/अपेक्षित सुझाव देकर उसे सुधारने का प्रयास करें। वहाँ समर्थन, विरोध का अनुभाग बनाने की जगह केवल टिप्पणी का अनुभाग ही पर्याप्त है। सदस्यों की टिप्पणियाँ या सुझाव ही उनका मत माना जाएगा। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १४:२७, १८ जुलाई २०२० (UTC)

एक लाख पुस्तक पृष्ठ के लिए बधाई![सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत पर पुस्तक पृष्ठों की संख्या एक लाख से अधिक हो चुकी है। यह मील का पत्थर हासिल करने में योगदान करने वाले सभी सदस्यों को बधाई तथा हिंदी विकिस्रोत प्रबंधकों की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद। उम्मीद है कि हम साथ मिलकर इसी तरह के मील के पत्थरों को पार करते रहेंगें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १०:४०, १२ जुलाई २०२० (UTC)

आशा है कि हम शीघ्र ही शीर्ष दस (सर्वाधिक पुस्तक पृष्ठ संख्या) में भी शामिल हो जाएंगे। सभी को ढेरों बधाइयाँँ। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १०:४८, १२ जुलाई २०२० (UTC)
सभी को बहुत बहुत बधाइयाँ। आशा है हम सभी मिलकर इसी प्रकार से जल्द ही अनेकों कामयाबी हासिल करें।-रोहित(💌) १३:०४, १२ जुलाई २०२० (UTC)
हम पिछले तीस दिनों में सक्रिय रहकर इस मंजिल तक पहुंचने में सहयोग करने वाले साथियों का विशेष आभार प्रकट करते हैं। ३० दिनों में पैंतीस हजार कार्य विकिस्रोत समुदाय के लिए एक गौरवपूर्ण उपलब्धी है।

पिछले तीस दिनों में १० से अधिक कार्य करने वाले सदस्यों की तालिका:

सदस्य कार्य पिछले ३० दिनों में
Manisha yadav12 ७,६८१
बैजनाथ चौधरी ५,०३२
Kajal Choudhary 07 ४,७८६
ममता साव २,५४६
अमृता कुमारी पाण्डेय २,११०
अमिताभ साव २,०९३
अनुश्री साव १,९१४
अनिरुद्ध कुमार १,३२४
नीलम १,०३९
कृति तिवारी ८९५
बिपिन बिहारी साव २३ ८४७
निधिलता तिवारी ७८९
अजीत कुमार तिवारी ६२९
शिखर तिवारी ६२३
ममता साव9 ५२०
रोशनी चौबे जे ४८३
सौरभ तिवारी 05 ४७१
Komal kumari shaw1111 ३५५
Neha Tanti ३०२
रोहित साव27 २४३
अम्बिका साव २२१
Anjali Shaw 29 ८७
आँचल तिवारी ८२
Sukh1810 ८१
रजत मोदनवाल ७२
अविनाश कुमार सिंह ३१
सनी प्रसाद चौरसिया २७
कुल ३५,२८३

उम्मीद है कि यह सिलसिला चलता रहेगा। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०२:३०, १३ जुलाई २०२० (UTC)

सभी सदस्य को बहुत बधाइयां☺️💐 -- अम्बिका साव(📖) ०२:४८, १३ जुलाई २०२० (UTC)

हिन्दी विकिस्रोत दसवें स्थान पर[सम्पादन]

विकिस्रोत
१,०२,४१५ पुस्तक पृष्ठों के साथ हिन्दी विकिस्रोत दसवें स्थान पर पहुँच गया है। कुल पृष्ठ १,०६,०५५ तथा संपादन संख्या ३,५८,८०९ हो गई है। हिन्दी विकिस्रोत को यहाँ तक पहुँचाने वाले सभी परिश्रमी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएँ देती हूँ।--नीलम (वार्ता) ०५:१४, १४ जुलाई २०२० (UTC)
यह एक मुश्किल उपलब्धि थी परंतु हमने इसे हासिल कर लिया है। सभी इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १५:५८, १४ जुलाई २०२० (UTC)

हिंदी विकि सम्मेलन २०२० रपट[सम्पादन]

हिंदी विकिमीडियाई सदस्य समूह द्वारा आयोजित हिंदी विकि सम्मेलन २०२० की रपट जमा होने के साथ सम्मेलन संबंधी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। १४ जुलाई की आखिरी तिथि तक हमने अपना कार्य पूरा कर लिया है। इस तीन कार्यशाला, एक तीन दिवसीय सम्मेलन, तथा अंततः एक माह के संपादनोत्सव की सुदीर्घ यात्रा में संजीव, अजीत, पीयूष, सौरभ एवं नीलम जैसे आयोजन समिति के सदस्यों, सहयोगियों, प्रतिभागियों एवं शुभचिंतकों के प्रति हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप आभार व्यक्त करता है। हमें खुशी है की सितंबर में बढ़े हुए कार्यकाल की समाप्ति के पूर्व हम अपना काम पूरा कर सके। हमें इन प्रयासों के बीच हिंदी विकिस्रोत पर एक लाख पुस्तक पृष्ठ यंत्राभिज्ञानित (ओसीआर) होने की, तथा विकिपुस्तक पर एक हजार पुस्तक अध्याय बनने की उपलब्धि हासिल किए जाने पर भी बेहद प्रसन्नता है ।अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १५:५९, १४ जुलाई २०२० (UTC)

मुखपृष्ठ के अनुभागों में परिवर्तन संबंधी सुझाव[सम्पादन]

विकिस्रोत मुखपृष्ठ के कई अनुभागों में परिवर्तन की जरूरत महसूस हो रही है। उदाहरणस्वरूप आँकड़ों वाले अनुभाग में यंत्राभिज्ञानार्थ पुस्तकें की कड़ी उपलब्ध होने के कारण नए अपलोड अनुभाग की आवश्यकता नहीं रह गई है। अन्य अनुभागों में से भी कुछ हटाए जा सकते हैं या उनमें बेहतर सामग्री रखी जा सकती है। सदस्यों से इस संबंध में सुझाव देने की अपेक्षा है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:१७, १५ जुलाई २०२० (UTC)

हमें अब वे सभी कड़ियाँ मुखपृष्ठ से हटा देनी चाहिए जो केवल पुस्तक की प्रगति स्तर का संकेत करती हैं। इनके लिए आँकड़े वाले अनुभाग में प्रगति स्तर की सूचना देने वाली श्रेणियाँ ही पर्याप्त हैं। हमें लेखकों से संबंधित अनुभाग को विकिस्रोत के मानक के अनुरूप सुधार करने की आवश्यकता है। इनके सुधार के लिए मैं प्रयास करूँगा। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:२८, १५ जुलाई २०२० (UTC)
यह सुझाव बहुत बढ़िया है क्योंकि आँकड़े वाले अनुभाग से ही शोधित, यंत्राभिज्ञानार्थ, अशोधित पुस्तकों की जानकारी प्राप्त हो सकती है। ऐसे में मुखपृष्ठ पर कुछ अनुभाग को हटाकर उनके स्थान पर हम कुछ बेहतर सामग्री रख सकते हैं। एक चीज़ यह भी हो सकती है कि हम रचनाकारों के आधार पर अनुभाग बना सकते हैं, उदाहरण स्वरूप 'प्रेमचंद जी का एक अनुभाग' जिसमें उनकी जानकारी और उनके जो जो पुस्तक विकिस्रोत पर उपलब्ध है (गोदान, कर्मभूमि, सेवासदन आदि) वह रहे या हम उपन्यास, कहानी आदि के आधार पर भी अनुभाग बना सकते हैं, जिससे सारे उपन्यास एक अनुभाग में और सारे कहानी एक अनुभाग में मिल जाए।-रोहित(💌) ११:५८, १६ जुलाई २०२० (UTC)
रचनाकारों के आधार पर अनुभाग बनना तो मुझे संभव नहीं लगता है क्योंकि रचनाकार कई हैं और अनुभाग कुछ ही। मुखपृष्ठ पर एक अनुभाग रचनाकार का बना हुआ है। हम उसी में विभिन्न रचनाकारों को एक या दो सप्ताह के लिए प्रदर्शित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अभी मैने ३१ जुलाई को पड़ने वाले प्रेमचंद के जन्मदिवस के अनुरूप रचनाकार अनुभाग में प्रेमचंद की पुस्तकों को प्रदर्शित कर दिया है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:४८, १६ जुलाई २०२० (UTC)
एक ऐसा अनुभाग बनाया जा सकता है जिसमें परापूर्ण पुस्तकें ही सम्मिलित हों। आगामी समय में पाठ निर्वाचन के लिए पुस्तकें उसी अनुभाग में से चुनना आसान हो जाएगा। दूसरा, विविध के स्थान पर विषय अनुभाग बनाया जा सकता है, जिसके साथ संबंधित विषय के आँकड़े भी कड़ी के रूप में जोड़े जा सकें। —नीलम (वार्ता) ०६:०७, १८ जुलाई २०२० (UTC)
@नीलम: जी, आपका सुझाव उचित है। मुखपृष्ठ पर नए अपलोड अनुभाग हटाकर उसके स्थान पर विषय अनुभाग बना दिया गया है। वर्तमान समय तक विषय श्रेणी में उपलब्ध विषयों को इस अनुभाग में जोड़ दिया गया है। जैसे जैसे नए विषय की किताबें जुड़ती जाएंगी हम उन्हें इस अनुभाग में शामिल करते जाएंगें। यदि इस अनुभाग का स्थान बदलने की जरूरत महसूस हो तो उसे बदल सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १०:२४, १८ जुलाई २०२० (UTC)
विषयों के दो अनुभाग बना दिए गए हैं एक कला और साहित्य के लिए तथा दूसरा विज्ञान औ्र समाज विज्ञान के लिए। उम्मीद है कि इससे विषयानुसार पुस्तकों तक पहुँचने में सुविधा होगी। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १५:३४, १८ जुलाई २०२० (UTC)

इस सप्ताह की पुस्तक[सम्पादन]

मुखपृष्ठ पर इस सप्ताह की पुस्तक नाम से नया अनुभाग शुरु करने की योजना है। इस अनुभाग में कोई भी पूर्ण पुस्तक एक सप्ताह के लिए प्रदर्शित की जाएगी। यदि वह सप्ताह किसी लेखक से संबंधित हो तो उस लेखक की पुस्तक संबंधित सप्ताह में प्रस्तुत की जाएगी। मसलन ३१ जुलाई के सप्ताह में 'गोदान' एवं ३० जनवरी तथा २ अक्टूबर में 'हिंद स्वराज' या 'सत्य के प्रयोग' को प्रदर्शित किया जा सकता है। सदस्यों से इस संबंध में सुझाव देने एवं किसी दिन विशेष के सप्ताह से संबंधित पुस्तकें सुझाने का अनुरोध किया जाता है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:२२, १५ जुलाई २०२० (UTC)

सप्ताह के लिए पुस्तकों को प्रदर्शित करने का सुझाव बढ़िया है। निर्वाचित पाठ के साथ-साथ सप्ताह के पाठ रखने से मुखपृष्ठ में कुछ विविधता भी आएगी। इससे पुस्तकों के पूर्ण होकर निर्वाचित होने की प्रक्रिया में भी कुछ गति आएगी। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:२४, १५ जुलाई २०२० (UTC)'
सदस्य विकिस्रोत:सप्ताह की पुस्तक पर बनी सप्ताह सूची के सामने संबंधित पुस्तक का सुझाव दे सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १९:२६, १५ जुलाई २०२० (UTC)
हर सप्ताह में एक अलग पूर्ण पुस्तक के प्रदर्शन से मुखपृष्ठ चलायमान रहेगी, यह सुझाव बहुत बढ़िया है।-रोहित(💌) ११:०२, १६ जुलाई २०२० (UTC)
सदस्यों की सहमति देखते हुए मुखपृष्ठ में सप्ताह की पुस्तक अनुभाग जोड़ा गया है। इसके साथ ही नए अपलोड अनुभाग को हटा दिया गया है। सदस्य अगले सप्ताह के लिए नई परापूर्ण हुई पुस्तक सुझा सकते हैं अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १४:२४, १८ जुलाई २०२० (UTC)

पुस्तक परापूर्ण करने संबंधी साँचे में एकरूपता[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत पर फिलहाल दो तरह के साँचों से पुस्तक परापूर्ण की जा रही है:

  1. जिसमें सबसे पहले इंडेक्स की जानकारी देनी होती है जैसे गोदान
  2. जिसमें सबसे पहले टाइटल की जानकारी देनी होती है जैसे आकाश-दीप

मुझे लगता है कि बेहतर रूप से पुस्तकों के प्रदर्शन के लिए हमें किसी एक साँचे को चुनकर परापूर्ण करने के लिए निश्चित कर देना चाहिए। इससे भविष्य में मशीनी रूप से किसी तरह के परिवर्तन या सुधार की जरूरत पड़ने पर बहुत सुविधा होगी। सदस्यों से अनुरोध है कि पहले या दूसरे साँचे में से किसी एक को मानक बनाने के संबंध में अपना मत दें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:३१, १५ जुलाई २०२० (UTC)

वर्तमान में जो पहले (जैसा कि 'गोदान' पर किया गया है) तरह का साँचा है उसमें पृष्ठ संख्या के स्रोत लिंक और पाठ एक दूसरे में कभी मिलते नहीं है, जबकि दूसरे तरह (जैसा कि आकाश-दीप या 'वैशाली की नगरवधू' पर किया गया/जा रहा है) के साँचे में कई पृष्ठों के लिंक पाठ में मिल (ओवरलैप) जा रहे हैं। यह स्थिति परापूर्ण पुस्तक को पढ़ने में कठिनाई पैदा कर रही है। इसलिए जब तक दूसरे तरह के साँचे में अपेक्षित सुधार नहीं हो जाता, तब तक हमें पहले तरह के साँचे का प्रयोग करना चाहिए। सदस्यों से अनुरोध है कि केवल मतदान न करें बल्कि उचित कारण बताएँ। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:११, १५ जुलाई २०२० (UTC)
दूसरे तरह के परापूर्णन के साँचे (जिसमें सबसे पहले टाइटल की जानकारी देनी होती है) का उपयोग हम इसलिए करते थे क्योंकि कुछ पुस्तकों में जिनमें नया पाठ नये पृष्ठ से शुरू ना होकर उसी पृष्ठ से शुरू होता था और पृष्ठ पर सेक्शन ब्रेक लगाकर पुस्तक परापूर्ण किया जाता था। लेकिन जैसा कि अजीत जी ने बताया कि पुस्तक के पृष्ठों के लिंक पाठ में मिल जाने से पुस्तक को पढ़ने में कठिनाई हो रही है। सेक्शन ब्रेक का काम पहले तरह के परापूर्णन के साँचे (जिसमें सबसे पहले इंडेक्स की जानकारी देनी होती है) से भी हो जा रहा है। इसलिए हमें पहले तरह के साँचे का प्रयोग करना चाहिए। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) १७:०३, १६ जुलाई २०२० (UTC)
अभी तक केवल एक समस्या देखने में आ रही है कि यदि इंडेक्स की जानकारी वाले साँचे के साथ हम परापूर्णन करते हैं तो कुछ किताबों के शीर्षक में अशुद्धियाँ, जो कि स्रोत फाइल अपलोड करने के समय हो जाती हैं, रह सकती हैं। यदि इसका कोई ठोस निदान अथवा विकल्प मिल सके तो बेहतर होगा। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १०:०६, १७ जुलाई २०२० (UTC)
पुस्तक का नाम विषयसूची संपादित करते समय ठीक कर देना ही पर्याप्त है। यह कोई विशेष समस्या नहीं। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:१५, १८ जुलाई २०२० (UTC)

निर्वाचित पाठ उम्मीदवार की कड़ी मुखपृष्ठ पर[सम्पादन]

सदस्यों की सुविधा तथा पुस्तक निर्वाचन में गति लाने के लिए विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार तथा विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ की कड़ी मुख पृष्ठ के निर्वाचित पुस्तक अनुभाग में ही जोड़ दी गई है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १८:२६, १८ जुलाई २०२० (UTC)
जी इसके लिए मैं अनुरोध करने वाला ही था। बहुत बहुत धन्यवाद 🙂। इसके साथ ही निवेदन है कि विकिस्रोत:सप्ताह की पुस्तक को भी मुखपृष्ठ पर‌ स्थान मिल जाता तो सदस्यों के लिए कुछ सरल हो जाता।-रोहित(💌) २१:४२, १८ जुलाई २०२० (UTC)
@रोहित साव27: आपके सुझाव के लिए धन्यवाद। सप्ताह की पुस्तक अनुभाग में सभी सप्ताह की पुस्तकें देखें, सप्ताह की पुस्तक सुझाएं कड़ी जोड़ दी गई हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०८:१६, १९ जुलाई २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार: जी धन्यवाद।-रोहित(💌) २१:१३, १९ जुलाई २०२० (UTC)

अनावश्यक श्रेणी हटाएं[सम्पादन]

सदस्यों से निबंध श्रेणी में गुप्त निबंधावली के पृष्ठों- पृष्ठ:गुप्त-निबन्धावली.djvu/१०१... आदि से निबंध की श्रेणी हटाने में सहयोग करने का अनुरोध है। पुस्तक के स्कैन पृष्ठ बिना श्रेणी के भी रह सकते हैं। अधिक-से-अधिक उसमें पुस्तक के नाम की श्रेणी लगायी जा सकती है। विषय आदि की श्रेणी केवल परापूर्ण पृष्ठों में से पुस्तक के मुखपृष्ठ पर लगानी चाहिए। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:२८, २० जुलाई २०२० (UTC)

अब हमें पुस्तक पृष्ठ-नामस्थान में उसके नाम की श्रेणी लगानी भी बंद कर देनी चाहिए। जब तक मशीनी तौर से कोई व्यापक सुधार न करना हो, तब तक इसका कोई विशेष औचित्य नहीं दिखाई पड़ता। अनावश्यक श्रेणियाँ हटाना अलबत्ता एक मुसीबत बन रहा है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १९:५६, २० जुलाई २०२० (UTC)

त्योहारों के अनुसार पुस्तक चयन[सम्पादन]

हम लोगों ने अभी तक रचनाकार के जन्म और मरण के अनुसार सप्ताह की पुस्तक और निर्वाचित पुस्तक का चयन किया है। क्या हम लोग त्योहारों के अनुसार पुस्तक का सुझाव या चयन दे सकते हैं ? -- अम्बिका साव(📖) ०९:१८, ३१ जुलाई २०२० (UTC)

सुझाव तो किसी भी प्रकार का दिया जा सकता है। चयन समुदाय के विवेक पर निर्भर है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०९:२२, ३१ जुलाई २०२० (UTC)
जी ठीक है। धन्यवाद 🤗 -- अम्बिका साव(📖) १६:५७, ३१ जुलाई २०२० (UTC)
@अम्बिका साव: जी, आपका विचार उत्तम है। यदि किसी सप्ताह में कोई त्योहार है और उससे संबंधित कोई पुस्तक परापूर्ण हो चुकी है या तबतक वह शोधित होकर परापूर्ण की जा सकती है तो उसे उस सप्ताह की पुस्तक के रूप में सुझा सकती हैं। उदाहरण के लिए हमारे पास रक्षाबंधन कहानी-संग्रह उपलब्ध है किंतु वह अगले दो दिनों में शोधित, वैधकृत होकर परापूर्ण होने की स्थिति में नहीं है। यदि वह परापूर्ण हो जाय तो हम उसे उस समय सप्ताह की पुस्तक बना सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ००:१७, १ अगस्त २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार, @अम्बिका साव: फ़िलहाल "रक्षा बंधन" का शोधन पूर्ण हो चुका है। यदि ३ से ९ तारीख़ तक उसे प्रमाणित करने का दायित्व हम सामूहिक रूप से बाँट लें तो इसे सप्ताह की पुस्तक अनुभाग में दिखाया जा सकता है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०८:४९, १ अगस्त २०२० (UTC)
@अम्बिका साव: जी, ३ अगस्त रक्षाबंधन के लिए रक्षाबंधन पुस्तक की रक्षाबंधन कहानी को परापूर्ण होने पर आप आज का पाठ के लिए नामांकित कर सकती हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०३:०२, २ अगस्त २०२० (UTC)

आज का पाठ[सम्पादन]

दिन से संबंधित पाठों के लिए मुखपृष्ठ पर आज का पाठ अनुभाग शुरु करने की योजना है। कई बार किसी दिन विशेष से संबंधित पुस्तक में कोई अध्याय या भाग होता है किंतु पूरी पुस्तक उस दिन से संबंधित नहीं होती है। ऐसे में पूरी पुस्तक को उस दिन से संबंधित रूप में दिखाना भ्रामक होगा। हम ऐसे पाठों को आज का पाठ अनुभाग में दिखा सकेंगें। सदस्यों से सहमति की अपेक्षा है जिससे कल रक्षा बंधन से ही इस अनुभाग की शुरुआत की जा सके। सदस्य आज का पाठ के नियमों के लिए अपनी सहमति और सुझाव भी दे सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०२:५५, २ अगस्त २०२० (UTC)

आज का पाठ योजना अगर सुनियोजित तरीक़े से कार्यान्वित हो सके तो कई भाषण, निबंध, नाटक, एकांकी और कहानियों को इसके माध्यम से सिलसिलेवार प्रदर्शित किया जा सकता है। इस प्रस्ताव पर मेरी सहमति है और इसकी शुरुआत रक्षाबंधन कहानी से की जा सकती है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०७:२६, २ अगस्त २०२० (UTC)
प्रस्ताव पर मेरी पूरी सहमति है, जैसा कि कहा गया इस अनुभाग से हम दिन विशेष से संबंधित पाठ को प्रदर्शित कर सकेंगे, इस तरह से पाठकों की रुचि में वृद्धि होगी।-रोहित(💌) ११:१२, २ अगस्त २०२० (UTC)