विकिस्रोत:चौपाल

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
विकिस्रोत चौपाल पर आपका स्वागत है !

विकिस्रोत एक मुक्त ऑनलाइन पुस्तकालय है; यह स्वैच्छिक योगदानकर्ताओं का एक समुदाय भी है। यहाँ मुद्राधिकार मुक्त पुस्तकों का शुद्धतम पाठ स्रोत सहित उपलब्ध कराया जाता है जो विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करने तथा वितरित करने के लिए मुक्त होते हैं। इस कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिस्रोत से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता हो। जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिस्रोत के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापृष्ठ का प्रयोग करें।

नई चर्चा / नया अनुभाग आरंभ करें

लेख संख्या:३,७६०

इस लेख या अनुभाग का अंतिम संपादन अनिरुद्ध कुमार (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।


अगले सप्ताह की पुस्तक सुझाएं[सम्पादन]

८ अक्टूबर को प्रेमचंद का निधन हुआ था। इससे संबंधित अगले सप्ताह की पुस्तक सुझाएं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:०७, ७ अक्टूबर २०२० (UTC)

YesY पूर्ण हुआ सेवासदन को सप्ताह की पुस्तक बना दिया गया है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १०:५५, १० अक्टूबर २०२० (UTC)


२००० परापूर्ण पृष्ठ[सम्पादन]

२०१९ की विजयादशमी से शुरु करके पिछले एक वर्ष में हमने दो हजार परापूर्ण पृष्ठों का लक्ष्य भी हासिल कर लिया है। इसके लिए सभी सक्रिय सदस्यों को बधाई एवं धन्यवाद। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ००:१६, २६ अक्टूबर २०२० (UTC)

भारतीय विकिस्रोत संपादनोत्सव २०२० में भाग लें[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत पर १ नवंबर से शुरु होने वाली भारतीय विकिस्रोत संपादनोत्सव २०२० में शामिल होकर पुरस्कार जीतें। इसके लिए आप उक्त पृष्ठ पर प्रतिभागियों की सूची में अपना हस्ताक्षर करें तथा दिए हुए पुस्तकों की सूची में से किसी एक को अच्छी तरह शोधित करने का कार्य १ नवंबर २०२० को प्रातः ५:३० के बाद शुरु करें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:३८, ३० अक्टूबर २०२० (UTC)

संपादनोत्सव सहायता[सम्पादन]

इस अनुभाग में १ से १५ नवंबर तक चलने वाली प्रतियोगिता के दौरान होने वाली समस्याओं की ओर तत्काल प्रबंधकों का ध्यान खींचने के लिए संदेश लिख सकते हैं। हालांकि यह कार्य संपादनोत्सव पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ या प्रबंधकों के वार्ता पृष्ठ पर भी किया जा सकता है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:२१, ३ नवम्बर २०२० (UTC)
क्या मैं अतीत-स्मृति पुस्तक में संपादन-कार्य कर सकती हूँ? १९३० में प्रकाशित इस पुस्तक के रचनाकार महावीर प्रसाद द्विवेदी की मृत्यु १९३८ में हुई थी।--नीलम (वार्ता) ०४:०९, ३ नवम्बर २०२० (UTC)
हाँ। आप इसपर काम कर सकती हैं। मैं इसे पुस्तक सूची में जोड़ दे रहा हूँ। १९४१ ई. से पूर्व प्रकाशित होने वाली पुस्तकें जिनके लेखक का निधन भी १९४० ई. से पूर्व हुआ हो उनपर इस संपादनोत्सव में काम किया जा सकता है। अपनी एक पुस्तक पूरी करने के बाद आप दी गई पुस्तक सूची में से भी पुस्तकें चुन सकती हैं। नई पुस्तक का अनुरोध करना भी ठीक है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०४:१९, ३ नवम्बर २०२० (UTC)
@नीलम, @अनिरुद्ध कुमार: मेटाडेटा और पेजलिस्ट अद्यतन करके अतीत-स्मृति को प्रतियोगिता की पुस्तक-सूची में लगा दिया गया है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०५:०८, ३ नवम्बर २०२० (UTC)
क्या मैं उपहार पुस्तक में संपादन कार्य कर सकती हूँ? १९३४ में प्रकाशित इस पुस्तक के रचयिता सुभद्रा कुमारी चौहान है।--मनिषा यादव (वार्ता) ०५:४१, ३ नवम्बर २०२० (UTC)
@Manisha yadav12: नहीं। आप दी गई सूची में शामिल पुस्तकों में से चुनें। नई पुस्तकों के प्रस्ताव के लिए कॉमन्स पर अपलोड की नियमावली देखें। फिलहाल उपहार स्थानीय स्तर पर अपलोड नहीं है। कॉमन्स के अनुसार इसके लेखक का निधन १९४१ के पूर्व हुआ होता या प्रकाशन १९२५ के पूर्व रहता तो किया जा सकता था। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०६:०१, ३ नवम्बर २०२० (UTC)
कृपया कामना और विवेकानंद ग्रंथावली खंड 3 पुस्तक को सूची में जोड़ दें।--नीलम (वार्ता) ०४:०१, ४ नवम्बर २०२० (UTC)
विवेकानंद ग्रंथावली खंड 3 पुस्तक सूची में नहीं जोड़ी जाएगी। अनुवाद के संबंध में पुस्तक को या तो १९२५ के पूर्व प्रकाशित होना चाहिए या अनुवादक की मृत्यु १९४१ के पूर्व हो चुकी हो। कामना को शीघ्रातिशीघ्र जोड़ दिया जाएगा। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०५:१५, ४ नवम्बर २०२० (UTC)
सर मैं भारतेंदु नाटकावली पुस्तक पर कार्यरत हूँ परन्तु प्रूफरीड करते समय साँचे की दिक्कते आ रही है मैं जिन साँचो से अवगत हूँ मैं उनका प्रयोग कर रही हूँ अगर वह सही साँचा न हो तो क्या मेरा अंक ऋणात्मक हो सकता है?--मनिषा यादव (वार्ता) ०६:२९, ७ नवम्बर २०२० (UTC)
@Manisha yadav12:, आपसे अनजाने में होने वाली गलतियों के लिए अंक नहीं काटे जाएंगें। केवल सूचना या संदेश देने के बाद भी गलती जारी रखने की स्थिति में अंक काटे जाएंगें। साफ और स्पष्ट पृष्ठों को शोधित करने में रहने वाली गलतियों पर भी अंक काटे जाएंगें। हम एक दो गलतियों को ही नजरंदाज कर सकते हैं अधिक अशुद्धियों को नहीं। हम आपको तथा सभी प्रतिभागियों को बिना चिंता किए सही ढंग से पृष्ठ शोधित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तथा आप सबके द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हैं और प्रतिस्पर्धा में पड़कर लापरवाही करने के लिए सचेत भी। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०२:५१, १२ नवम्बर २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार:, जी सर आगे से इन बातों का ध्यान रहेगा। मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद।--मनिषा यादव (वार्ता) ०३:०८, १२ नवम्बर २०२० (UTC)

गलत परीक्षण न करें।[सम्पादन]

प्रतिभागी प्रतिस्पर्धा के कारण जल्दी संपादन करने तथा अधिक गलतियों वाले पृष्ठों को परीक्षित चिह्नित करने लगे हैं। ऐसी गलतियाँ लगातार किए जाने पर अगले दो दिनों के लिए वे प्रतिबंधित किए जाएंगें। प्रतिभागियों से अनुरोध है कि वे नया पृष्ठ परीक्षण करने के बजाय अपने पुराने गलत परीक्षण किए गए पृष्ठों को सुधारने पर ध्यान दें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०२:०६, १४ नवम्बर २०२० (UTC)


दिसंबर की निर्वाचित पुस्तक चुनें[सम्पादन]

हम दिसंबर के लिए साफ़ माथे का समाज को निर्वाचित पुस्तक बना सकते हैं। यह शोधित हो चुकी है तथा इसे हम सब मिलकर १ दिसंबर से पूर्व प्रमाणित कर सकते हैं। यह पर्यावरण से संबंधित पहली निर्वाचित पुस्तक होगी। सदस्यों की इससे संबंधित राय या अन्य पुस्तकों के सुझावों का स्वागत है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०२:२३, २४ नवम्बर २०२० (UTC)

जनवरी की निर्वाचित पुस्तक चुनें[सम्पादन]

जनवरी माह के लिए हड़ताल को निर्वाचित पुस्तक बनाया जा सकता है या दुखी भारत और उपयोगितावाद में से किसी एक पुस्तक को भी निर्वाचित किया जा सकता है किंतु ये दोनों पुस्तकें प्रमाणित नहीं हैं। यदि सदस्यों का सहयोग हो तो इनमें से किसी एक पुस्तक को प्रमाणित करके उसे निर्वाचन योग्य बनाया जा सकता है। यदि सदस्य चाहें तो किसी अन्य पुस्तक का नाम भी सुझा सकते हैं। इस संबंध में सदस्यों के सुझाव और सहयोग का स्वागत है। --नीलम (वार्ता) १७:०८, २६ दिसम्बर २०२० (UTC)

हड़ताल को निर्वाचित पुस्तक बनाना उचित है। स्त्री पराधीनता तथा उपयोगितावाद को प्रमाणित करने का कार्य पूरा कर हम मार्च और मई में निर्वाचित कर सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:४६, १ जनवरी २०२१ (UTC)

मुखपृष्ठ रचनाकार स्तंभ सुझाव[सम्पादन]

रचनाकार स्तंभ को गतिशील बनाने की सामग्री हमारे पास हो गई है। मुझे लगता है कि अब हमें इसे हर माह बदलना चाहिए तथा उस माह में जन्म या निधन वाले लेखकों को उनके पुस्तकों के साथ प्रदर्शित करना चाहिए। उदाहरण के लिए जनवरी में जयशंकर प्रसाद (जन्म ३० जनवरी) तथा फरवरी में चतुरसेन शास्त्री (निधन २ फरवरी) आदि लेखक प्रदर्शित किए जा सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १४:३७, १५ जनवरी २०२१ (UTC)

मुखपृष्ठ की विविधता और गतिशीलता बनाए रखने के लिए यह प्रयास सराहनीय है। इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जा सकता है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १७:१२, १५ जनवरी २०२१ (UTC)

टिप्पणी के लिए अनुरोध-प्रूफरीड-ए-थान प्रतियोगिता[सम्पादन]

नमस्ते दोस्तो,

मैंने यहां चर्चा और सलाह के लिए अनुरोध शुरू किया है। पिछले साल हमने दो प्रूफरीड-ए-थान प्रतियोगिता आयोजित की थी। भारतीय भाषा विकीसोर्स के भविष्य के विजन को सेट करने के लिए आपकी प्रतिक्रिया और टिप्पणियों की बहुत आवश्यकता है। चर्चा करने के लिए अंग्रेजी एक आम भाषा हो सकती है, पर अगर आप अपनी मूल भाषा में लिखना चाहते है तो आपका स्वागत है।

इंडिक विकिसोर्स कम्युनिटी की ओर से

जयंता नाथ ११:४५, २३ जनवरी २०२१ (UTC)

मार्च २०२१ की निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार पर राय दें[सम्पादन]

विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पृष्ठ पर मार्च २०२१ के लिए स्त्रियों की पराधीनता को निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार बनाया गया है। इस प्रस्ताव पर सदस्यों की राय का स्वागत है।अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ००:२४, २७ फ़रवरी २०२१ (UTC)

२५०० परापूर्ण पृष्ठ[सम्पादन]

आज २०२१ की होली के दिन पिछले डेढ़ वर्ष में हमने ढाई हजार परापूर्ण पृष्ठों का लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसके लिए सभी सक्रिय सदस्यों को बधाई एवं धन्यवाद। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०७:४५, २९ मार्च २०२१ (UTC)

अप्रैल २०२१ की निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार पर राय दें[सम्पादन]

विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पृष्ठ पर अप्रैल २०२१ के लिए चोखे चौपदे को निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार बनाया गया है। इस प्रस्ताव पर सदस्यों की राय का स्वागत है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०७:४०, २९ मार्च २०२१ (UTC)

हिंदी साहित्य का इतिहास संपादन परियोजना[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत पर हिंदी साहित्य का इतिहास की कई महत्वपूर्ण पुस्तकें अशोधित रूप में उपलब्ध हैं। इन्हें शोधित करने के लिए २० मई से २० जून तक विकिस्रोत:हिंदी साहित्य का इतिहास संपादनोत्सव परियोजना सुरु की गई है। हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप द्वारा संचालित इस परियोजना में कोई पुरस्कार देने की योजना नहीं है। यह स्वैच्छिक है। इच्छुक सदस्यों का स्वागत है। परियोजना पृष्ठ पर निर्देश तथा पुस्तकों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:२०, ४ जून २०२१ (UTC)

मई २०२१ की निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार पर राय दें[सम्पादन]

विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पृष्ठ पर मई २०२१ के लिए स्वदेश को निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार बनाया गया है। इस प्रस्ताव पर सदस्यों की राय का स्वागत है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १२:३१, २८ अप्रैल २०२१ (UTC)

विकिस्रोत संपादन की जानकारी देने के लिए अनुरोध[सम्पादन]

समस्त संपादकों के ध्यान में लाना चाहता हूँ कि मुझे और मेरे कुछ साथियोंं (तीन या चार लोग), जो कि ज्ञान विज्ञान आंदोलन में सक्रिय हैं, को हिंदी विकिस्रोत की संपादन तकनीक और उपयोग की जानकारी लेनी है। आप में से जो भी मदद करने की स्थिति में हो, वो मुझसे संपर्क कर ले। फिर हम आगामी योजना बना लेंगे। धन्यवाद। Mulkh Singh (वार्ता) ०६:१६, २६ मई २०२१ (UTC)

टिप्पणी[सम्पादन]

विकिस्रोत में रुचि दिखाने के लिए आप बधाई के पात्र हैं। आप मुखपृष्ठ पर जाकर विभिन्न तरह के पुस्तकों की कड़ियाँ देख सकते हैं एवं उनके सहारे पूरी पुस्तक पढ़ सकते हैं। संपादन संबंधी सहायता के लिए सहायतापृष्ठ से आपको कुछ मदद मिल सकती है। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १८:१५, २७ मई २०२१ (UTC)

- अनिरुद्ध कुमार जी धन्यवाद। मैं पंजाबी विकीपीडीया और विकीस्रोत पर योगदान देता हूँ। पर मेरे साथियों को एक offline event की तरह जानकारी चाहिए थी जो गूगल मीट जैसे प्लेटफार्म पर मिल जाती तो अच्छा रहेगा। क्योंकि मुझे हिंदी विकिस्रोत पर अनुभव नहीं है और कुछ शुरुआती दिक्कत आ रही है। आप इस पर विचार करें। Mulkh Singh (वार्ता) १२:४१, २८ मई २०२१ (UTC)

जून २०२१ की निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार पर राय दें[सम्पादन]

विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार पृष्ठ पर जून २०२१ के लिए आज भी खरे हैं तालाब को निर्वाचित पुस्तक उम्मीदवार बनाया गया है। इस प्रस्ताव पर सदस्यों की राय का स्वागत है। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १९:०१, २८ मई २०२१ (UTC)

मई २०२१ की उपलब्धियाँ[सम्पादन]

  1. हिंदी विकिस्रोत लगभग नौ लाख दृश्य (876,284) के साथ हिंदी की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली विकि परियोजना बनी।
  2. विकिस्रोत मुख्य नामस्थान पृष्ठों की शब्द संख्या छियासठ लाख से अधिक (६६,२१,१५६) हुई।
  3. विकिस्रोत पर परापूर्ण पृष्ठों की संख्या उनतीस सौ से अधिक हुई।
  4. स्कैन प्रतिशत ९९.९७ हो गया। इस दृष्टि से हिंदी विकिस्रोत सभी भाषाओं के विकिस्रोतों में दूसरे स्थान पर है।
  5. शोधित पृष्ठों की संख्या तैंतीस हजार से अधिक (33067) तथा प्रमाणित पृष्ठों की संख्या लगभग दस हजार (9856) हुई। वैश्विक शोधित पृष्ठ तालिका में हिंदी विकिस्रोत गुजराती को पीछे छोड़कर चौदहवें स्थान पर पहुंच गया।
  6. सामग्री पृष्ठ (३,७५३) के आधार पर हिंदी विकिस्रोत ४९ वें स्थान पर पहुँचा।
  7. विकिस्रोत बनने के बाद से पृष्ठ संपादन संख्या साढ़े चार लाख से अधिक (४,५१,६८६) हुई।
  8. विकिस्रोत के सभी पृष्ठों की संख्या एक लाख पैंतालिस हजार से अधिक (१,४६,४६५) हो गई।

सक्रिय सदस्यों की संख्या पुनः पचास से अधिक (५१) हुई।

इन उपलब्धियों को हासिल करने में सहभागी रहे सदस्यों की सूची जिन्होंने कम-से-कम २० संपादन किया-
  1. अनिरुद्ध कुमार - १,४७५
  2. अनुश्री साव - १,०५०
  3. नीलम - ५२०
  4. ममता साव9 - ५१५
  5. अजीत कुमार तिवारी - २६९
  6. Vaishali Bhardwaj 5546 - १३६
  7. Suruchi 22 - ११७
  8. अमृता कुमारी पाण्डेय - १०९
  9. Ameresh Thakur - १०१
  10. आदेश यादव - १००
  11. Ishu Awana - ८२
  12. Prisha Rai - ७५
  13. शिवम् सिंह सोम - ६७
  14. Abhishek 5554 - ६१
  15. Neha Tanti - ५७
  16. Itsdeepak3 - ५१
  17. बिपिन बिहारी साव २३ - ४८
  18. शिखर तिवारी - ४३
  19. Sadhana lohmod 5529 - ३७
  20. Manisha yadav12 - ३६
  21. Anshul 5552 - ३४
  22. सौरभ तिवारी 05 - ३१
  23. Sweety-5539 - २८
  24. Kajal mishra5518 - २४
  25. Shruti Pathak 5533 - २१
विकिस्रोत प्रबंधक सभी साथी संपादकों को ये उपलब्धियाँ हासिल करने के लिए बधाई तथा धन्यवाद देते हैं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २२:४१, १ जून २०२१ (UTC)

Candidates from South Asia for 2021 Wikimedia Foundation Board Elections[सम्पादन]

Dear Wikimedians,

As you may be aware, the Wikimedia Foundation has started elections for community seats on the Board of Trustees. While previously there were three community seats on the Board, with the expansion of the Board to sixteen seats last year, community seats have been increased to eight, four of which are up for election this year.

In the last fifteen years of the Board's history, there were only a few candidates from the South Asian region who participated in the elections, and hardly anyone from the community had a chance to serve on the Board. While there are several reasons for this, this time, the Board and WMF are very keen on encouraging and providing support to potential candidates from historically underrepresented regions. This is a good chance to change the historical problem of representation from the South Asian region in high-level governance structures.

Ten days after the call for candidates began, there aren't any candidates from South Asia yet, there are still 10 days left! I would like to ask community members to encourage other community members, whom you think would be potential candidates for the Board. While the final decision is completely up to the person, it can be helpful to make sure that they are aware of the election and the call for candidates.

Let me know if you need any information or support.

Thank you, KCVelaga (WMF) १०:०३, १९ जून २०२१ (UTC)