विकिस्रोत:चौपाल

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
विकिस्रोत चौपाल पर आपका स्वागत है !

विकिस्रोत एक मुक्त ऑनलाइन पुस्तकालय है; यह स्वैच्छिक योगदानकर्ताओं का एक समुदाय भी है। यहाँ मुद्राधिकार मुक्त पुस्तकों का शुद्धतम पाठ स्रोत सहित उपलब्ध कराया जाता है जो विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करने तथा वितरित करने के लिए मुक्त होते हैं। इस कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिस्रोत से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता हो। जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिस्रोत के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापृष्ठ का प्रयोग करें।

नई चर्चा / नया अनुभाग आरंभ करें

लेख संख्या:४,४३६

इस लेख या अनुभाग का अंतिम संपादन अनिरुद्ध कुमार (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।


मुखपृष्ठ 'पूर्ण पुस्तकें' सुझाव[सम्पादन]

हमारे पास ३५ प्रमाणित पुस्तकें परापूर्ण हो चुकी हैं। इस सामग्री के उपयोग से हम 'पूर्ण पुस्तकें' स्तंभ को गतिशील बना सकते हैं। मेरा सुझाव है कि परापूर्ण पुस्तक को दिन के अनुरूप बदलने वाले साँचे के रूप में व्यवस्थित किया जाय जिससे कि विकिस्रोत की सबसे अच्छी पुस्तकों को इसमें प्रदर्शित किया जा सके। हर दिन स्वतः इसमें नई पूर्ण पुस्तक दिखाई देगी। ये पुस्तकें फिलहाल हर माह पुनरावृत्त होंगी। अर्थात् १ जनवरी को दिखाई देने वाली पुस्तक पुनः १ फरवरी को दिखाई देगी। हम इसमें प्रदर्शित होने के लिए सबसे पहले निर्वाचित पुस्तकें चुनेंगें। कुछ बचे हुए स्थानों की पूर्ति प्रमाणित पुस्तकों में से करेंगें। सदस्यों की सहमति हुई तो १ अगस्त से हम इस परिवर्तन को लागू करेंगें। इस सुझाव से संबंधित आपकी राय का स्वागत है। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १८:१०, ९ जुलाई २०२१ (UTC)

यह व्यवस्था मुखपृष्ठ की दृश्यता और भी बेहतर कर सकती है। हालाँकि यह कार्य थोड़े यादृच्छिक (arbitrary) रूप में होना चाहिए। आशय यह कि किसी माह की पहली तारीख़ को दिखने वाली पुस्तक ही अगले माह की पहली तारीख़ को न दिखे। चूँकि पूर्ण पुस्तकों की संख्या ३५ हो चुकी है, जो कि भविष्य में बढ़ती ही रहेगी, तो कुछ ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि एक पुस्तक कम से कम तीस दिन के बाद ही दिखे लेकिन उसके बाद भी केवल वही न दिखे। अन्य सदस्यों की राय भी मिल जाय तो इस पर अमल किया जा सकता है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १२:४७, १६ जुलाई २०२१ (UTC)
Symbol support vote.svg  जी सर ऐसा करने से हमें वो सभी अच्छी पुस्तकें पढ़ने को मिलेंगी जो हाल ही में पूर्ण हुई हैं।--ममता साव9 (वार्ता) १३:२९, १६ जुलाई २०२१ (UTC)
@अजीत कुमार तिवारी: जी, आपका कहना ठीक है। पहले मेरा विचार था कि हम विकिस्रोत:पूर्ण पुस्तक/१.../३० के रूप में पृष्ठ बनाते हैं। ये हर माह दुहराए जाएंगें। परंतु आपके सुझाव के बाद हम इसे दिन और माह के रूप में बनाएंगें। उदाहरण के लिए विकिस्रोत:पूर्र्ण पुस्तक/१ जनवरी.../३१ दिसंबर। इनमें हम सभी परापूर्ण पुस्तकों को दुहराते जाएंगें। जैसे जैसे परापूर्ण पुस्तकों की संख्या बढ़ेगी पुनरावृत्ती की मात्रा घटेगी। सदस्यों की राय को देखकर इसे १ अगस्त से लागू करने का प्रयास करते हैं। एक और रास्ता है जिसमें पहले तरह के पृष्ठों को यादृच्छिक रूप से साँचे में लगने दिया जाय। मगर इस प्रारूप में हमें स्वयं पता नहीं होगा कि अगली बार कौन सी पूर्ण पुस्तक लगेगी। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०९:५५, १८ जुलाई २०२१ (UTC)
पूर्ण पुस्तक साँचा सुधार दिया गया है। अब हर बार मुखपृष्ठ खोलने पर पूर्ण पुस्तकें में अलग-अलग पुस्तक दिखेगी। फिलहाल पिछले जून तक की २५ निर्वाचित पुस्तकें इस साँचे में यादृच्छिक रूप से दिखेंगी। जैसे जैसे और पुस्तकों के पृष्ठ बनेंगें इस सांचे में दिखने वाले पृष्ठों की संख्या भी बढ़ती जाएगी। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १६:१८, २१ जुलाई २०२१ (UTC)

३००० परापूर्ण पृष्ठ[सम्पादन]

आज के दिन हमने मिलजुलकर तीन हजार पृष्ठ परापूर्ण कर लिए हैं। इसके लिए सभी सदस्यों को बधाई एवं धन्यवाद। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०९:४०, १८ जुलाई २०२१ (UTC)

प्रगति स्तर संबंधी श्रेणियों और बटनों के नाम परिवर्तन के संबंध में[सम्पादन]

समुदाय को अवगत कराना है कि विकिस्रोत पर पृष्ठ के प्रगति स्तर संबंधी श्रेणियों, बटनों (प्रगति स्तर से संबंधित रंग वाले बटन) और संपादन सारांश में एकरूपता लाने के लिए कुछ संशोधन प्रस्तावित किए जा रहे हैं। इनका नाम कुछ इस प्रकार रहेगा -

  • Without text (0) - श्रेणी:रिक्त, बटन - रिक्त, संपादन सारांश - पाठहीन चिह्नित किया गया शोधन आवश्यक नहीं
  • Not proofread (1) - श्रेणी:अशोधित, बटन - अशोधित, संपादन सारांश - अशोधित चिह्नित किया गया शोधित नहीं
  • Problematic (2) - श्रेणी:समस्याकारक, बटन - समस्याकारक, संपादन सारांश - समस्याकारक
  • Proofread (3) - श्रेणी:शोधित, बटन - शोधित, संपादन सारांश - शोधित
  • Validated (4) - श्रेणी:प्रमाणित, बटन - प्रमाणित, संपादन सारांश - प्रमाणित

सदस्यों से अनुरोध है कि इस प्रस्ताव पर मतदान न करें। यदि कोई बेहतर सुझाव हो तो उसे अवश्य समुदाय के समक्ष रखें। धन्यवाद। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ११:४४, २८ जुलाई २०२१ (UTC)

मुझे लगता है कि अजीत जी का मतदान न करें का आशय केवल यह है कि केवल समर्थन या विरोध लिखने के बजाय सदस्यों को पूरी बात लिखनी चाहिए। विकि बातचीत करने का यही सही तरीका भी है। वैसे यह बहुप्रतिक्षित प्रस्ताव है। एकरूपता स्थापित करने में हम जितना बिलंब करेंगे। बाद में सबकुछ परिवर्तन के अनुकूल बनाने में उतना ही अधिक समय और श्रम लगेगा। इनके अलावा एक और पृष्ठ का अनुवाद ठीक करने की जरूरत है। -
Special:IndexPages फिलहाल सूचकांक पृष्ठों की सूची नाम से बना हुआ है। इसे "विशेष:अनुक्रम पृष्ठ" कर देना चाहिए। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १२:३०, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
पृष्ठ का नाम तो अभी भी IndexPages ही है, इसका कभी अनुवाद हुआ ही नहीं; हाँ, इसका प्रदर्शन शीर्षक अवश्य सूचकांक पृष्ठों की सूची के नाम से है। यह अंग्रेजी के List of index pages का वर्तमान अनुवाद है। इस पर भी जो सुझाव हो उसे अनुवादविकि से सुधारा जा सकता है।--SM7--बातचीत-- १५:४१, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
इस संदर्भ में Indexpages के अनुक्रम पृष्ठ किया जा सकता है, साथ ही List of Index pages को भी अनुक्रम पृष्ठों की सूची कर दिया जाना चाहिए। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:४०, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
अजीत कुमार तिवारी जी, एवं अनिरुद्ध कुमार जी, इसमें मैं स्पष्ट करना भूल गया था कि विशेष पृष्ठों का नाम और उनका प्रदर्शन नाम दोनों अलग चीजें हैं। वास्तव में जो उनका नाम है वो "विशेष:नाम" के रूप में होता है लेकिन जब यह पन्ना खुलता है तो उसका शीर्षक एक अलग नाम से प्रदर्शित होता (जो अपेक्षाकृत विस्तृत या अधिक व्याख्यात्मक होता) और उस समय भी जो मूल नाम है वह URL में दीखता है। इसके अलावा, किसी विशेष पन्ने को खोजना हो तो हमें खोज बॉक्स में उसका मूल नाम "विशेष:नाम" के रूप में टाइप करना होता; या अगर कड़ी बनानी हो तो भी [[विशेष:नाम]] के रूप में बनानी होती। प्रदर्शित होने वाले नाम से न तो कड़ी बनाई जा सकती न ही उसे खोज बॉक्स में डाल कर संबंधित पृष्ठ तक पहुँचा जा सकता।
दूसरी बात यह कि, प्रदर्शित होने वाला नाम देखने वाले सदस्य की भाषा वरीयताओं पर आधारित होता। जैसे मैंने अपनी वरीयता में चुन रखा है कि सभी जगह मुझे अंतरफलक के संदेश इत्यादि अंग्रेजी में दिखें, तो यह भी मुझे अंग्रेजी में दिखा। हालाँकि, अगर मूल नाम का ही अनुवाद किया गया होता तब भी मुझे यूआरएल में वह हिंदी में ही दिखता। खोज अथवा कड़ी ज़रूर अनुवाद के बाद भी अंग्रेजी या हिंदी नाम से बनाई जा सकती।
अतः विशेष पृष्ठों के (मूल) नाम भी काफी स्थाई टाइप की चीज़ हैं और मुझे संदेह है कि इसका अनुवाद हम अनुवादविकि से कर पायें। पहले तो होता था। पर शायद अब नहीं होता। हाँ, प्रदर्शित होने वाला अनूदित हो जाएगा। मैं संजीव कुमार जी को यहाँ पिंग कर रहा; शायद उन्हें अधिक बेहतर पता हो। --SM7--बातचीत-- ०७:५६, २९ जुलाई २०२१ (UTC)
@SM7 जी, मेरा भी पिछला अनुभाव आपके अनुरूप ही है। संजीव कुमार (वार्ता) १२:१९, २९ जुलाई २०२१ (UTC)
  • इसमें चार चीजें एक दूसरे से संबंधित हैं जिनमें एकरूपता होनी चाहिए। पहली चीज़ तो श्रेणियाँ हैं, जहाँ पृष्ठ अपनी प्रगति की अवस्था अनुसार श्रेणीबद्ध होते और उन्हें इस आधार पर खोजा जा सकता है, दूसरी चीज़ पृष्ठ नामस्थान में जो सबसे ऊपर एक पट्टी में सूचना लिखित होती जो यह बताती है कि पृष्ठ की वर्तमान स्थिति क्या है, तीसरी चीज़ उन बटनों के नाम जो स्थिति अनुसार चिह्नित करने के लिए प्रयोग में (संपादन मोड) में लाये जाते, और चौथी चीज़ है इन बटनों को दबाने के बाद जो स्वचालित संपादन सारांश जुड़ता है (जैसे यदि हम अभी वैलिडेट करें तो "प्रमाणित" लिख कर स्वचालित सारांश जुड़ जाता है)। मुझे लगता है इन्हें एक बार पूरा पूरा यहाँ लिख ही दें। जैसे पहले विकल्प के लिए श्रेणी का नाम होगा श्रेणी:अशोधित, बटन का नाम "अशोधित", सूचना "यह पृष्ठ शोधित नही है" (यह वर्तमान में है, इसे बदलना हो तो बदल सकते हैं), और संपादन सारांश "अशोधित चिह्नित किया"। वैसे प्रमाणित इत्यादि में कुछ में सारांश एक शब्द का भी ठीक ही लग रहा; पर अशोधित वाले में ऐसा लग रहा कि पृष्ठ अशोधित किया जा रहा, जबकि उसे केवल अशोधित चिह्नित किया जा रहा।--SM7--बातचीत-- १५:३७, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
@SM7: जी के सुझावानुसार श्रेणी, बटन और संपादन सारांश से संबंधित विकल्प भी प्रस्ताव में जोड़ दिए गए हैं। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:४०, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
'अशोधित चिह्नित किया गया' का काम हम केवल 'अशोधित है' से भी चला सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०७:२२, २९ जुलाई २०२१ (UTC)
@SM7 और अनिरुद्ध कुमार: जी, "अशोधित चिह्नित किया गया" संपादन सारांश को "शोधित नहीं" से बदला गया। 'अशोधित है' से यदि लगे कि 'पृष्ठ अशोधित किया जा रहा' तो इस संपादन सारांश में संक्षिप्तता और स्पष्टता दोनों का समावेश रहेगा। रिक्त पृष्ठ के लिए संपादन सारांश "शोधन आवश्यक नहीं" किया जा रहा है, कारण कि कई बार विज्ञापन या स्टिकर पाठयुक्त पन्ने भी होते हैं जिन्हें शोधित किए जाने की आवश्यकता नहीं होती। कुछ बेहतर सुझाव मिलें तो ठीक वरना बदलाव लागू किए जा सकते हैं। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १३:३३, ३० जुलाई २०२१ (UTC)

चर्चा में अंतिम टिप्पणी हुए एक सप्ताह से अधिक हो चुका है; कोई अन्य सुझाव या आपत्ति नहीं अतः उपरोक्त सुझावों को अनुवाद विकि पर स्थापित कर दिया गया है। कुछ दिनों में यह लागू हो जायेंगे।--SM7--बातचीत-- ०६:४८, ९ अगस्त २०२१ (UTC)

विषयसूची (Index) नामस्थान को अनुक्रम करना[सम्पादन]

  • मुझे लगता है कि हमें Index: नाम स्थान को विषयसूची के बदले अनुक्रम कर देना चाहिए।
  • इसके साथ ही हमें Portal नामस्थान भी बनवाना चाहिए। विकिपीडिया पर इसे प्रवेशद्वार कहा जाता है। हम इसे विषय नाम से भी बनवा सकते हैं। अंग्रेजी विकिस्रोत में पोर्टल का प्रयोग विषय संबंधी पृष्ठ बनाने के लिए ही किया गया है।

ऐसा फैबरिकेटर द्वारा किया जा सकता है। इसके लिए सदस्यों के राय की आवश्यकता है।

मैं अंग्रेजी नामस्थान तथा संभावित हिंदी नाम की सूची नीचे दे रहा हूं।

  1. Index= अनुक्रम
  2. Index talk = अनुक्रम वार्ता
  3. Portal = विषय अथवा प्रवेशद्वार
  4. Portal talk = विषय वार्ता अथवा प्रवेशद्वार वार्ता

अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १४:३५, २८ जुलाई २०२१ (UTC)

  • Index का नाम अनुक्रम रखने और Index talk का अनुक्रम वार्ता रखने के सुझाव पर सहमति है। कुछ दिनों पहले अजीत कुमार तिवारी जी ने मुझे याद दिलाया कि यह अनुवाद मेरे ही किये हुए हैं। तब यह प्रकल्प इनक्यूबेटर में था और मुझे कोई अंदाज़ा नहीं था कि इसका कार्य क्या है। वर्तमान कार्य को देखते हुए अनिरुद्ध कुमार जी के सुझावित शब्द ही अधिक उचित हैं। अतः मेंरी सहमति है।
पोर्टल के बारे में जैसी भी सदस्यों में आम सहमति बने।--SM7--बातचीत-- १५:५८, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
  • एक अन्य सुझाव कुछ नामस्थानों के लिए alias की स्थापना का भी है। विकिस्रोत: के लिये "वि:" और विकिस्रोत वार्ता: के लिए "विवा:" लघुनाम चुने जा सकते हैं जैसा कि विकिपीडिया पर और विकिपुस्तक पर है। इससे चर्चाओं में इनकी कड़ियाँ बनाने में आसानी होती है और खोज में भी आसानी होती। चूँकि इस तरह के कार्य में विकिस्रोत: साँचा: और सदस्य: नामस्थान की कड़ियाँ बनाने की ही आवश्यकता अधिक पड़ती इन इन नामस्थानों के लिए यह कार्य किया जा सकता है। हम नामस्थान संबंधी कार्य के लिए फैब्रिकेटर पर तो जा ही रहे हैं तो एक ही टास्क में यह कार्य भी संपन्न हो जाएगा।--SM7--बातचीत-- १४:३३, २९ जुलाई २०२१ (UTC)
  • alias को स्थापित किए जाने का सुझाव भी उत्तम है। जितने भी आवश्यक alias हों उन्हें हमें इसके साथ ही फैब्रिकेटर पर प्रस्तावित कर देना चाहिए। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १३:३८, ३० जुलाई २०२१ (UTC)
  • Index और Index talk को अनुक्रम और अनुक्रम वार्ता किए जाने के लिए मेरी भी सहमति है। अन्य बंधु-प्रकल्पों के साथ सामंजस्य रखते हुए पोर्टल को प्रवेशद्वार किया जाना उचित लग रहा है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १८:४४, २८ जुलाई २०२१ (UTC)
  • कुछ alias के सुझाव प्रस्तावित करना चाहूँगा। विकिस्रोत के लिए "वि" और "विवा" के स्थान पर "स" और विकिस्रोत वार्ता के लिए "सवा" भी किया जा सकता है। इसी प्रकार अनुक्रम और अनुक्रम वार्ता के लिए क्रमशः "अ" और अनुक्रम वार्ता के लिए "अवा" तथा अनुवाद और अनुवाद वार्ता के लिए क्रमशः "अनु" और "अनुवा" किया जा सकता है। इन पर जैसी सहमति बने उस अनुसार निर्णय लिया जाय। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १३:१४, ८ अगस्त २०२१ (UTC)

हिंदी विकिस्रोत एक स्थान बेहतर[सम्पादन]

सामग्री पृष्ठों के अनुसार बनी ७० विकिस्रोतों की वैश्विक तालिका में अब हिंदी ३९५२ पृष्ठों के साथ इंडोनेशियाई विकिस्रोत (३९४९ पृष्ठ) से आगे बढ़कर ४७वें स्थान पर है। सभी सदस्यों को बधाई! -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०७:३४, २९ जुलाई २०२१ (UTC)

इंडिक विकिसोर्स प्रूफ्रेडथॉन अगस्त २०२१[सम्पादन]

Wikisource-logo-with-text.svg

प्यारे संपादकों,

पिछले साल प्रूफरीडथॉन में आपकी भागीदारी और समर्थन के लिए आपको धन्यवाद और बधाई। CIS-A2K ने इस साल फिर से ऑनलाइन इंडिक विकिसोर्स प्रूफरीडथॉन अगस्त 2021 का आयोजन किया है ताकि इस भारतीय स्वतंत्रता के सीजन में हमारे भारतीय क्लासिक साहित्य को डिजिटल प्रारूप में समृद्ध किया जा सके।

आपको किस चीज़ की जरूरत है;

बुकलिस्ट: प्रूफरीड की जाने वाली किताबों के संग्रह दी ज़रूरत। कृपया अपनी भाषा में कोई पुस्तक खोजने में हमारी सहायता करें। पुस्तक किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट पर यूनिकोड स्वरूपित पाठ के साथ उपलब्ध नहीं होनी चाहिए। कृपया पुस्तकें एकत्र करें और हमारे इवेंट की पृष्ठ पुस्तक सूची में जोड़ें। आपको यहां बताए गए कॉपीराइट दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। पुस्तक खोजने के बाद, आपको पुस्तक के पृष्ठों की जांच करनी चाहिए और <पेजलिस्ट/> बनाना चाहिए।

प्रतिभागी: यदि आप इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं तो कृपया प्रतिभागी अनुभाग में अपने नाम पर हस्ताक्षर करें।

समीक्षक: कृपया इस प्रूफरीडथॉन के व्यवस्थापक/समीक्षक के रूप में स्वयं को बढ़ावा दें और अपना प्रस्ताव यहां जोड़ें। व्यवस्थापक/समीक्षक इस प्रूफरीडथॉन में भाग ले सकते हैं।

मीडिया कवरेज: हम सभी इंडिक विकिसोर्स समुदाय के सदस्यों से अनुरोध करते हैं, कृपया सभी सोशल मीडिया चैनलों में जानकारी पहुंचाइए, हम हमेशा आपके विकिपीडिया/विकिसोर्स को साइटनोटिस का उपयोग करने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं। बेशक, आपको अपने स्वयं के विकिसोर्स साइटनोटिस का भी उपयोग करना चाहिए। कुछ पुरस्कार: CIS-A2K द्वारा कुछ पुरस्कार दिए जा सकते हैं। मान्य और प्रूफरीड पृष्ठों की गणना करने का एक तरीका:इंडिक विकिसोर्स कॉन्टेस्ट टूल्स <https://indic-wscontest.toolforge.org/>

समय : 15 अगस्त 2021 से 00.01 से 31 अगस्त 2021 तक 23.59 (IST)

नियम और दिशानिर्देश: मूल नियम और दिशानिर्देश यहां वर्णित हैं।

स्कोरिंग: विवरण स्कोरिंग विधि का वर्णन यहां किया गया है। हम आशा करता हूं कि इस वर्ष लॉकडाउन में कई भारतीय विकी स्रोत शामिल।

होंगे।

आप के प्रति वफादार Jayanta (CIS-A2K) (वार्ता) ०६:५३, १ अगस्त २०२१ (UTC)

@Jayanta (CIS-A2K): आपका यह आयोजन विकिस्रोत के संवर्धन में सहायक होगा। हम जरूर शामिल होंगें। आयोजन की सफलता के लिए अग्रिम शुभकामनाएं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:०९, ३ अगस्त २०२१ (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार, @अजीत कुमार तिवारी: जी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए धन्यवाद। मैंने टूल पेज बनाया है। आप तय करते हैं कि सत्यापन के लिए अंक हैं या नहीं। TOOL में पुस्तकें जोड़ने का अनुरोधकर रहा हूँ। फिर से धन्यवाद।Jayanta (CIS-A2K) (वार्ता) १०:१२, १४ अगस्त २०२१ (UTC)

भारतीय विकिस्रोत संपादनोत्सव/अगस्त २०२१[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत पर विकिस्रोत:भारतीय विकिस्रोत संपादनोत्सव/अगस्त २०२१ नाम से इस संपादनोत्सव से संबंधित पृष्ठ बना दिया गया है। इस संपादनोत्सव में भाग लेने को इच्छुक सदस्य इसी पृष्ठ पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। वे अपनी एक आरंभिक पुस्तक भी चुन सकते हैं। इसकी कड़ी सही समय पर मेटा पर दे दी जाएगी। मेटा पर वर्णित सामान्य प्रतियोगिता के नियमों के साथ ही इस पृष्ठ पर उल्लिखित नियमों के अनुरूप ही प्रतियोगिता में भाग लें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०१:१९, ३ अगस्त २०२१ (UTC)

जुलाई २०२१ की उपलब्धियाँ[सम्पादन]

  1. हिंदी विकिस्रोत पहली बार ग्यारह लाख से अधिक (११,१८,२९१) बार देखा गया। २२ देशों में इसके १ हजार से अधिक पृष्ठ देखे गए।
  2. शोधित पृष्ठों की संख्या चौंतीस हजार से अधिक (३४,०२२) हुई। वैश्विक शोधित पृष्ठ तालिका में हिंदी १४ वें स्थान पर कायम है।
  3. हिंदी विकिस्रोत सामग्री पृष्ठ (३,९६०) के साथ वैश्विक तालिका में इंडोनेशियाई विकिस्रोत को पीछे छोड़कर ४७ वें स्थान पर पहुंच गया।
  4. पूर्ण प्रमाणित पुस्तकों की संख्या ३६ हुई।
  5. स्कैन प्रतिशत ९९.९७ के साथ हिंदी विकिस्रोत वैश्विक विकिस्रोत तालिका में दूसरे स्थान पर है।
विकिस्रोत प्रबंधक सभी साथी संपादकों को ये उपलब्धियाँ हासिल करने के लिए बधाई तथा धन्यवाद देते हैं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २२:०८, १ अगस्त २०२१ (UTC)

अभियान घोषणापत्र प्रारूप-लेखन समिति के लिए प्रत्याशियों को निमंत्रण[सम्पादन]

मूवमेंट स्ट्रैटेजी अभियान घोषणापत्र प्रारूप-लेखन समिति के लिए प्रत्याशियों को निमंत्रण की घोषणा करता है। यह निमंत्रण 2 अगस्त 2021 को आरंभ होगा तथा 1 सितंबर 2021 को समाप्त होगा।

अपेक्षा है कि इस समिति में विकिमीडिया अभियान की विविधता प्रदर्शित होगी। विविधता में लिंग, भाषा, भूगोल, तथा अनुभव का समावेश है। परियोजनाओं में, सम्बद्ध संस्थाओं में तथा विकिमीडिया फाउंडेशन में सहभाग लेना इसके अंतर्गत आते हैं।

सदस्य बनने के लिए अंग्रेज़ी का उत्तम ज्ञान आवश्यक नहीं है। आवश्यकता पड़ने पर अनुवाद तथा भाषांतरण की सहायता दी जाएगी। सहभाग लेने के व्ययों की प्रतिपूर्ति के लिए सदस्यों को भत्ता दिया जाएगा। इसकी राशि हर दो माह में 100 यू एस डॉलर होगी।

हम ऐसे व्यक्ति खोज रहे हैं जिनमें निम्नोक्त में से कुछ कौशल हों

  • अन्य लोगों के साथ मिलकर लेखन कर सकें (सिद्ध अनुभव को प्राधान्य)
  • मध्यमार्ग ढूँढने के लिए तत्पर हों
  • समावेशता तथा विविधता पर ध्यान देते हों
  • सामुदायिक परामर्श का ज्ञान रखते हों
  • आंतर-सांस्कृतिक संप्रेषण का अनुभव रखते हों
  • गैर-सरकारी संस्थाओं अथवा समुदायों में संचालन अथवा संगठन का अनुभव रखते हों
  • विभिन्न पक्षों से वार्ता करने का अनुभव रखते हों

समिति का 15 सदस्यों से कार्य आरंभ करना अपेक्षित है। यदि 20 से अधिक प्रत्याशी होंगे तो चुनाव और चयन की एक मिश्रित प्रक्रिया की जाएगी। यदि 19 या इससे कम प्रत्याशी हुए तो बिना चुनाव के चयन प्रक्रिया की जाएगी।

अपने प्रत्याशी आवेदन यह पृष्ठ पर भेजें। अपने प्रश्नों के साथ strategy2030 at wikimedia.org पर संपर्क करें। --KCVelaga (WMF) (वार्ता) ११:१८, ३ अगस्त २०२१ (UTC)

हिंदी विकिस्रोत एक पायदान और ऊपर ४६वें स्थान पर[सम्पादन]

हमने चार हजार सामग्री पृष्ठ का लक्ष्य हासिल कर लिया है। साथ ही हमारे सामूहिक प्रयासों से सामग्री पृष्ठों के अनुसार निर्मित वैश्विक विकिस्रोत सूची में हिंदी (४०५३ पृष्ठ) पिडमंटीज (४०२३ पृष्ठ) को पीछे छोड़कर ४६ वें स्थान पर पहुँच गई है। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २१:१८, ११ अगस्त २०२१ (UTC)

अगस्त २०२१ की उपलब्धियाँ[सम्पादन]

  1. हिंदी विकिस्रोत पहली बार लगभग पंद्रह लाख (14,95,732) बार देखा गया।
  2. ३४ देशों में इसके १ हजार से अधिक पृष्ठ देखे गए। ८ देशों में दो हजार से ज्यादा तथा ३ देशों में सात हजार से ज्यादा पृष्ठ देखे गए।
  3. शोधित पृष्ठों की संख्या इकतालिस हजार से अधिक (४१,१९८) हुई। वैश्विक शोधित पृष्ठ तालिका में हिंदी १४ वें स्थान पर कायम है।
  4. हिंदी विकिस्रोत सामग्री पृष्ठ (४,१५८) के साथ वैश्विक तालिका में पिमंटीज विकिस्रोत को पीछे छोड़कर ४६ वें स्थान पर पहुंच गया।
  5. शोधित पुस्तकों की संख्या ९७ हुई।
  6. परापूर्ण पृष्ठों की संख्या ३३१२ हुई। स्कैन प्रतिशत ९९.९७ के साथ हिंदी विकिस्रोत वैश्विक विकिस्रोत तालिका में दूसरे स्थान पर है।
  7. मुख्यनाम स्थान पृष्ठों की शब्द संख्या ७० लाख से अधिक हुई।

इस माह की उपलब्धियों को हासिल करने में सौ से अधिक संपादन कर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सदस्यों में नीलम, ममता साव9, Manisha yadav12, अनिरुद्ध कुमार, अजीत कुमार तिवारी, रोहित साव27, अमृता कुमारी पाण्डेय, शिखर तिवारी, अनुश्री साव, सौरभ तिवारी 05, Prajjwal3959, अँजली चौधरी, बिपिन बिहारी साव २३, Neha Tanti शामिल हैं।

विकिस्रोत प्रबंधक सभी साथी संपादकों को ये उपलब्धियाँ हासिल करने के लिए बधाई तथा धन्यवाद देते हैं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १८:१६, २ सितम्बर २०२१ (UTC)

संपादनोत्सव में भाग लें[सम्पादन]

विकिस्रोत:आरंभिक हिंदी गद्य संपादनोत्सव में भाग लेकर १४ सितंबर २०२१ से ३१ सितंबर २०२१ के बीच सौ पृष्ठों का संपादन करें एवं पुरस्कार प्राप्त करें। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १४:२१, १४ सितम्बर २०२१ (UTC)

३५०० परापूर्ण पृष्ठ[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत संपादकों ने मिलजुलकर पैंतीस सौ पृष्ठ परापूर्ण कर लिए हैं। इसके लिए सभी सदस्यों को बधाई एवं धन्यवाद। -अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १२:१५, १६ सितम्बर २०२१ (UTC)