विकिस्रोत:चौपाल

विकिस्रोत से
विकिस्रोत चौपाल पर आपका स्वागत है !

विकिस्रोत एक मुक्त ऑनलाइन पुस्तकालय है; यह स्वैच्छिक योगदानकर्ताओं का एक समुदाय भी है। यहाँ मुद्राधिकार मुक्त पुस्तकों का शुद्धतम पाठ स्रोत सहित उपलब्ध कराया जाता है जो विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करने तथा वितरित करने के लिए मुक्त होते हैं। इस कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिस्रोत से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता हो। जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिस्रोत के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापृष्ठ का प्रयोग करें।

नई चर्चा / नया अनुभाग आरंभ करें

लेख संख्या:५,७५७

इस लेख या अनुभाग का अंतिम संपादन अनिरुद्ध कुमार (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।


२०२४ ई. में मुद्राधिकार मुक्त हुए लेखक[सम्पादन]

विकिस्रोत साथियों को नए वर्ष की शुभकामनाएं। १ जनवरी २०२४ ई. से पाँच प्रमुख हिंदी साहित्यकार मुद्राधिकार मुक्त हो चुके हैं।
हम अब इनकी पुस्तकों को विकिस्रोत पर अपलोड कर प्रकाशित कर सकते हैं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:२२, ५ जनवरी २०२४ (UTC)[उत्तर दें]

सार्वभौमिक आचार संहिता समन्वय समिति चार्टर के लिए चार्टर पर मतदान करें[सम्पादन]

आप इस संदेश को मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं। कृपया अपनी भाषा में अनुवादित करने में सहायता करें

सभी को नमस्कार,

मैं आज यह घोषणा करने के लिए आपसे संपर्क कर रहा हूँ कि सार्वभौमिक आचार संहिता समन्वय समिति (यू4सी) के लिए मतदान की अवधि अब खुली है। समुदाय के सदस्य अब 2 फरवरी 2024 तक [SECUREPOLLVOTELINK] मतदान कर सकते हैं और सिक्योरपोल के माध्यम से चार्टर के बारे में टिप्पणियाँ प्रदान कर सकते हैं। आपमें से जिन लोगों ने यूसीओसी प्रवर्तन दिशानिर्देश के विकास के दौरान अपनी राय व्यक्त की है, उन्हें यह प्रक्रिया परिचित लगेगी।

सार्वभौमिक आचार संहिता समन्वय समिति चार्टर का वर्तमान संस्करण अनुवाद के साथ मेटा-विकी पर है।

चार्टर पढ़ें, मतदान करें और इस नोट को अपने समुदाय के अन्य लोगों के साथ साझा करें। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि U4C निर्माण समिति आपकी भागीदारी के लिए तत्पर है।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

RamzyM (WMF) १८:०९, १९ जनवरी २०२४ (UTC)[उत्तर दें]

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप सूचना[सम्पादन]

‘’‘हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप’’’, विकिमीडिया फाउंडेसन तथा गूगल की साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए इस तिमाही में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कार्यक्रम करने की योजना है-

  1. सामग्री संवर्धन संपादनोत्सव फरवरी २०२४ – गूगल पर सर्वाधिक खोजे जा रहे विषयों पर नए विकिपीडिया लेख निर्माण के लिए
  2. सामग्री संवर्धन संपादनोत्सव फरवरी २०२४ – विकिस्रोत पर नई सामग्री के निर्माण के लिए
  3. राज्यस्तरीय समुदाय बैठक – संपादक सदस्यों के बीच पारस्परिक सहयोग एवं परिचय के लिए
  4. स्थानीय प्रशिक्षण कार्यक्रम –छोटे समूह में नए संपादकों को प्रशिक्षित कर विकिपीडिया से जोड़ने के लिए
  5. सांस्थानिक भागिदारी कार्यशाला – महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, संग्रहालियों एवं अन्य संस्थाओं के सदस्यों को प्रशिक्षित कर विकिपीडिया से जोड़ने के लिए।
ऑपलाइन कार्यक्रमों का आयोजन करने या उसमें शामिल होने को उत्सुक विकिमीडियन्स विकिमीडियन्स सदस्य सूचना गूगल फॉर्म 15 फरवरी 2024 तक अवश्य भर दें। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:५७, २७ जनवरी २०२४ (UTC)[उत्तर दें]

यू४सी चार्टर अनुसमर्थन की रिपोर्ट और यू४सी उम्मीदवारों का आह्वान अब उपलब्ध है[सम्पादन]

संदेश को मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित किया गया है। कृपया अपनी भाषा में अनुवादित करने में सहायता करें

सभी को नमस्कार,

मैं आज आपको दो महत्वपूर्ण जानकारी देने हेतु लिख रहा हूँ। सबसे पहले, सार्वभौमिक आचार संहिता समन्वय समिति (यू४सी) चार्टर अनुसमर्थन से टिप्पणियों की रिपोर्ट अब उपलब्ध है। दूसरे, यू४सी के लिए उम्मीदवारों का आह्वान अब १ अप्रैल, २०२४ तक खुला है।

सार्वभौमिक आचार संहिता समन्वय समिति (यू४सी/U4C) एक वैश्विक समूह है जो यूसीओसी का न्यायसंगत और सुसंगत कार्यान्वयन प्रदान करने के लिए समर्पित है। समुदाय के सदस्यों को यू४सी के लिए अपने आवेदन जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। अधिक जानकारी और यू४सी की जिम्मेदारियों के लिए, कृपया यू४सी चार्टर की समीक्षा करें

चार्टर के अनुसार, यू४सी हेतु १६ सीटें हैंः आठ बड़ी सीटों पर समुदाय और आठ क्षेत्रीय सीटें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यू४सी आंदोलन की विविधता का प्रतिनिधित्व करता है।

अधिक पढ़ें और अपना आवेदन मेटा-विकी पर जमा करें।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

RamzyM (WMF) १६:२५, ५ मार्च २०२४ (UTC)[उत्तर दें]

विकिमीडिया फाउंडेशन बोर्ड के न्यासी के चयन २०२४[सम्पादन]

आप इस संदेश को मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं।

सभी को नमस्कार,

इस वर्ष, विकिमीडिया फाउंडेशन बोर्ड के न्यासियों में से 4 (चार) समुदाय और एफिलिएट-चयनित न्यासियों का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा [1]। बोर्ड इस वर्ष की चयन प्रक्रिया में भाग लेने और उन सीटों को भरने हेतु मतदान करने के लिए पूरे आंदोलन को आमंत्रित करता है।

चुनाव समिति फाउंडेशन के कर्मचारियों (स्टाफ) [2] के सहयोग से इस प्रक्रिया की निगरानी करेगी। बोर्ड गवर्नेंस कमेटी ने उन ट्रस्टियों से एक बोर्ड चयन कार्य समूह बनाया, जो 2024 में उम्मीदवार नहीं हो सकते समुदाय - और एफिलिएट-चयनित ट्रस्टी चयन प्रक्रिया में डेरियस जेमीलनियाक, नतालिया टिम्किव, एसरा अल शाफेई, कैथी कोलिन्स और शनि इवेनस्टीन सिगलोव सम्मिलित हैं। [3] समूह को 2024 ट्रस्टी चयन प्रक्रिया के लिए बोर्ड की निगरानी प्रदान करने और बोर्ड को सूचित रखने का कार्य सौंपा गया है। चुनाव समिति, बोर्ड और कर्मचारियों की भूमिकाओं पर अधिक विवरण यहाँ उपलब्ध हैं [4]।

प्रमुख नियोजित तिथियाँ हैं:

  • मई 2024: उम्मीदवारों और प्रश्नों के लिए आव्हान
  • जून 2024: एफिलिएट ने 12 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए मतदान किया (यदि 15 या उससे कम उम्मीदवार आवेदन करते हैं तो कोई शॉर्टलिस्टिंग नहीं) [5]
  • जून-अगस्त 2024: अभियान अवधि
  • अगस्त के अंत/सितंबर 2024 की शुरुआत: दो सप्ताह की सामुदायिक मतदान अवधि
  • अक्टूबर-नवंबर 2024: चयनित उम्मीदवारों की पृष्ठभूमि की जाँच
  • दिसंबर 2024 में बोर्ड की बैठक: नए न्यासियों का पदभार ग्रहण

2024 चयन प्रक्रिया के बारे में इस मेटा-विकी पृष्ठ पर अधिक जानें - जिसमें विस्तृत समयरेखा, उम्मीदवारी प्रक्रिया, अभियान नियम और मतदाता पात्रता मानदंड सम्मिलित हैं, और अपनी योजना बनाएँ।

चुनाव स्वयंसेवक'

2024 की चयन प्रक्रिया में सम्मिलत होने का दूसरा तरीका चुनाव स्वयंसेवक बनना है। चुनाव स्वयंसेवक चुनाव समिति और उनके संबंधित समुदाय के बीच एक सेतु हैं। वे यह सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं कि उनके समुदाय का प्रतिनिधित्व हो और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। इस मेटा-विकी पेज पर कार्यक्रम और इसमें सम्मिलित होने के तरीके के बारे में अधिक जानें।

सदर,

डेरियस जेमीलनियाक (शासन समिति अध्यक्ष, बोर्ड चयन कार्यकारी समूह)

[1] https://meta.wikimedia.org/wiki/Special:MyLanguage/Wikimedia_Foundation_elections/2021/Results#Elected

[2] https://foundation.wikimedia.org/wiki/Committee:Elections_Committee_Charter

[3] https://foundation.wikimedia.org/wiki/Minutes:2023-08-15#Governance_Committee

[4] https://meta.wikimedia.org/wiki/Wikimedia_Foundation_elections_committee/Roles

[5] भले ही 4 सीटों के लिए आदर्श संख्या 12 उम्मीदवार हैं, लेकिन 15 से अधिक उम्मीदवार होने पर शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी क्योंकि हटाए गए 1-3 उम्मीदवार बहिष्कृत महसूस कर सकते हैं और यह बहुत काम का होगा। एफिलिएट को उम्मीदवार सूची से केवल 1-3 उम्मीदवारों को हटाने के लिए शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया को अंजाम देना होगा।

MPossoupe_(WMF)१९:५७, १२ मार्च २०२४ (UTC)

दिल्ली सामुदायिक बैठक निमंत्रण सूचना[सम्पादन]

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप द्वारा विकिमीडिया फाउंडेशन तथा गूगल के सहयोग से नई दिल्ली में आयोजित सामुदायिक बैठक/15 अप्रैल 2024 में शामिल होने को इच्छुक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सदस्य 5 अप्रैल 2024 तक यह गूगल फॉर्म भरें। फॉर्म भरने से पूर्व आयोजन पृष्ठ पर प्रतिभागिता नियमावली जरूर पढ़ें। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०३:४५, १ अप्रैल २०२४ (UTC)[उत्तर दें]