विकिस्रोत:चौपाल

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
विकिस्रोत चौपाल पर आपका स्वागत है !

विकिस्रोत एक मुक्त ऑनलाइन पुस्तकालय है; यह स्वैच्छिक योगदानकर्ताओं का एक समुदाय भी है। यहाँ मुद्राधिकार मुक्त पुस्तकों का शुद्धतम पाठ स्रोत सहित उपलब्ध कराया जाता है जो विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करने तथा वितरित करने के लिए मुक्त होते हैं। इस कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिस्रोत से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता हो। जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिस्रोत के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापृष्ठ का प्रयोग करें।

नई चर्चा / नया अनुभाग आरंभ करें

लेख संख्या:१,४९२

इस लेख या अनुभाग का अंतिम संपादन अनिरुद्ध कुमार (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।


चौपाल शीर्ष परिवर्तन[सम्पादन]

चौपाल के शीर्ष में सुधार किया गया है। शीर्ष पर प्रबंधक सूचना पृष्ठ का बटन बनाया गया है जिसपर प्रबंधकीय कार्यों से संबंधित विषय पर प्रबंधकों को ध्यान दिलाया जा सकता है। आपके किसी भी तरह के राय या सुझाव का स्वागत है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १८:२४, १९ अप्रैल २०२० (UTC)

कुछ साचों और अनुभागों को ठीक करने की आवश्यकता है। फिलहाल पहले से बेहतर है। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) ०३:००, २० अप्रैल २०२० (UTC)
आप ठीक कह रहे हैं। मगर इन साँचों को अभी बनाने में ज्यादा समय लग रहा है। आयात सुविधा सक्षम होने के बाद यह बहुत जल्दी हो सकेगा। इसलिए फिलहाल इसे विकिपीडिया से आयात सक्षम होने के बाद ही करने का इरादा है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:११, २० अप्रैल २०२० (UTC)

आयात सुविधा सक्षम करने के लिए अनुरोध[सम्पादन]


विकिस्रोत:अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न[सम्पादन]

हिंदी विकिस्रोत के पाठकों एवं संपादकों की आरंभिक सहायता के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ बनाया गया है। सदस्यों से अनुरोध है कि यदि कोई और प्रश्न इसमें जोड़े जाने की जरूरत उन्हें महसूस हो तो जरूर बताएं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:३८, २० अप्रैल २०२० (UTC)
इस पृष्ठ को नवागंतुकों के लिए बनाया गया है इसलिए इसे मुखपृष्ठ तथा चौपाल के शुरुआती कड़ियों में जोड़ दिया गया है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २०:३९, २२ अप्रैल २०२० (UTC)

निर्वाचित पाठ नीति[सम्पादन]


मुखपृष्ठ सुधार[सम्पादन]

पूर्ण पुस्तक अनुभाग में सभी पुस्तकें अभी श्रेणी:विषयसूची वैधकृत से जुड़ी हुई हैं। इसके बजाय उसे श्रेणी:पूर्ण पुस्तकें से जोड़ा जाना बेहतर विकल्प है।--नीलम (वार्ता) ०७:०८, २३ अप्रैल २०२० (UTC)

पूर्ण पुस्तकें श्रेणी जोड़ दी गई हैं। --अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १५:३१, २३ अप्रैल २०२० (UTC)

गुणवत्ता संवर्द्धन संपादनोत्सव[सम्पादन]

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप हिंदी विकि सम्मेलन २०२० के निर्वाचित सामग्री संबंधी लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए ‘’’गुणवत्ता संवर्द्धन संपादनोत्सव’’’ का आयोजन कर रहा है। यह प्रतियोगिता विकिपीडिया, विकिस्रोत तथा विकिपुस्तक प्रकल्पों पर समानांतर रूप से १ मई से ३१ मई २०२० के बीच संचालित की जा रही है। सदस्य एक या अधिक परियोजनाओं पर सुझायी सामग्री का निर्माण कर हिंदी विकि आंदोलन की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही पुरस्कार भी प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानने तथा इसमें शामिल होने के लिए इन प्रतियोगिता पृष्ठों को देखें-

--अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:२९, २९ अप्रैल २०२० (UTC)

मई माह की निर्वाचित पुस्तक चुनें[सम्पादन]

सदस्यों से अनुरोध है कि वे मई माहमें निर्वाचित किए जाने के लिए किसी पुस्तक का सुझाव दें। यह सुझाव हाल ही में स्विकृत निर्वाचित पुस्तक नीति के अनुरूप होनी चाहिए। एक से अधिक सुझाव मिलने पर ज्यादा समर्थन पाने वाली पुस्तक १५ मई तक निर्वाचित कर दी जाएगी। प्रस्तावक अपनी पुस्तक पर मिलने वाले सुझावों के अनुसार उसे सुधारने या दुबारा परखने के लिए भी तैयार रहें। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) १७:२७, ३ मई २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार जी, मेरा विचार है कि यदि सदस्यों की सहमति हो तो नव-निधि पुस्तक को मई माह के लिए निर्वाचित किया जा सकता है। हाल में निर्वाचित पाठ के लिए बनी नीति को जून से लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि मई माह में संपादनोत्सव में व्यस्त होने के कारण सदस्य पाठ निर्वाचन पर ध्यान नहीं दे पाएँगे अतः मेरा सुझाव है कि सर्वसम्मति से पाठ का निर्वाचन अगले महीने से ही किया जाना चाहिए। इस संबंध में और सदस्यों के सुझाव आमंत्रित हैं।--नीलम (वार्ता) १८:१६, १० मई २०२० (UTC)
@अनिरुद्ध कुमार जी, मेरा सुझाव से नव-निधि पुस्तक को मई माह के लिए निर्वाचित किया जा सकता है। -- अमिताभ साव (वार्ता) १६:४८, ११ मई २०२० (UTC)
नव-निधि पुस्तक को मई माह के लिए निर्वाचित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही साँचा:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार बना लिया जाय, जिससे की निर्वाचित पुस्तक के वार्ता पर पुस्तक कि त्रुटियों से संबंधित चर्चा की जा सके। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) ०८:१८, १९ मई २०२० (UTC)
नव-निधि को मई माह के लिए निर्वाचित पुस्तक बना दिया गया है। इसमें सहयोग के लिए सभी सदस्यों का धन्यवाद। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ११:२३, २० मई २०२० (UTC)

पुस्तक परापूर्ण नहीं हो पा रहा[सम्पादन]

"मानसरोवर १" पुस्तक परापूर्ण नहीं हो पा रहा है। परपूर्ण करके उसका झलक देखने के बाद "त्रुटि : ऐसा कोई सूचकांक' दिखा रहा है। कृपया शीघ्र मदद करे। -- अम्बिका साव (वार्ता) २०:२६, ३० मई २०२० (UTC)

@अम्बिका साव: परापूर्ण का सांचा आपने गलत लगाया होगा जैसा कि आपने इसी पुस्तक में यहां पर गलत सांचा लगाया है। वैसे ये पुस्तक अभी प्रमाणित नहीं हुई है। अतः इस पुस्तक को परापूर्ण प्रमाणित करने के बाद ही किया जाय। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) ०३:४९, ३१ मई २०२० (UTC)
@सौरभ तिवारी 05: सर यहां मुझे इसमें कौन सा कोड और सांचा लगाना है ये समझ नहीं आया था। इसीलिए मैंने इसे अभी तक परीक्षण का बटन यानी पीला नहीं किया। आज मैं इसे कर दूंगी। इस पुस्तक के बाकी जितने भी पृष्ठ हैं वो पूरी तरह शोधित है। अतः आपसे अनुरोध हैं परापूर्ण का सांचा बताएं। -- अम्बिका साव (वार्ता) ०३:५९, ३१ मई २०२० (UTC)
@अम्बिका साव: पूरी तरह से प्रमाणित हुई पुस्तक का ही परापूर्णन करें। जैसा कि आप देख सकती हैं, यह पुस्तक अभी पूरी तरह प्रमाणित नहीं हुई है। इसका मतलब यह है कि या तो आप पुस्तक को पूरी तरह से प्रमाणित करके फिर उसका परापूर्णन करें या फिर परापूर्णन करने के लिए उसी पुस्तक का चुनाव करें जो पूर्ण प्रमाणित हो चुकी हो। --सौरभ तिवारी 05 (वार्ता) १६:३४, ३१ मई २०२० (UTC)
@अम्बिका साव: आप किसी पूर्ण पुस्तक या निर्वाचित पुस्तक जैसे गोदान के पृष्ठ को संपादित करने के ्प्रारूप में लाएं तथा उसकी सामग्री कॉपी कर और उसमें जरूरी परिवर्तन लाकर आप पुस्तक परापूर्ण करें। हाँ परापूर्ण करने से पहले पृष्ठ सही ढंग से शोधित और वैधकृत होना चाहिए। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) २३:३४, २ जून २०२० (UTC)