पृष्ठ:कोड स्वराज.pdf/८०

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
यह पृष्ठ जाँच लिया गया।

कोड स्वराज

क्योंकि भारत सरकार को हमें यह नहीं बताने का अधिकार है कि हमें क्या पढ़ना चाहिए और क्या नहीं पढ़ना चहिए।

आपको, ऐसे लोगों की जरूरत है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिस्टम का सामना कर सके। एक समय कार्ल और मैंने भारतीय मानक ब्यूरो का सारा डाटा ऑनलाइन करने का निर्णय लिया। मुझे नहीं पता कि क्या आप जानते हैं कि भारतीय मानक ब्यूरो का एक मानक, भारत में 14 हजार रुपए और विदेश में 1.4 लाख रुपए पर खरीदना पड़ता है। ये हमारे सुरक्षा मानक है, अग्नेि मानक, जो हमारे कानून है, लेकिन एक नागरिक के तौर पर आ पहुंच इन तक नहीं हैं, लेकिन आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप इनका पालन करें। यह थोड़ा विचित्र है।

जब आप इन सूचनाओं को ऑनलाइन करते हैं, तो सरकार कहती है, इंतजार करें, आप ऐसा अभी नहीं कर सकते। उत्तर, दुर्भाग्यपूर्ण है। हम यह करने जा रहे हैं।

मैं चाहता हूं कि युवा वर्ग ऐसा नजरिया अपनाएं और योद्धाओं की तरह बर्ताव करें। अपने को कम न आंके। कोई भी आपको यह न कहे कि आप अमुक कार्य नहीं कर सकते हैं। आप गांधी की तरह संघर्ष करें।

फर्क केवल इतना है कि आप अपने भाई-बंधु (देशवासियों के लिए लड़ रहे हैं, और यह लड़ाई तो और भी मुश्किल है। आपको मेरी शुभकामनाएं, आपने अपना किमती समय देने के लिए शुक्रिया।

मैं कार्ल से यह सुनने की प्रतीक्षा कर रहा हूँ, उसके बाद हम विस्तृत चर्चा करेंगे। मुझे मालूम है कि मुझे 15 मिनट दिए गए थे, संभवतः मैंने 5 मिनट अधिक लिए। लेकिन मुझे आप जैसे दर्शक कहाँ मिलेंगे? मुझे आपसे स्नेह है।

72