रसज्ञ-रञ्जन/७-हंस का नीर-क्षीर-विवेक

विकिस्रोत से

[ ८१ ]  

७–हंस का नीर-क्षीर-विवेक

संस्कृत-साहित्य में हंस, पिक, भ्रमर और कमल की बड़ी धूम है। बिना इनके कवियों की कविता फीकी होजाती है। कोई पुराण, कोई काव्य, कोई नाटक ऐसा नहीं जिसमें इनका जिक्र न हो। इन सब में कवियों ने एक न एक विशेषता भी रक्खी है। यथा—हंस, मिले हुए दूध और पानी को अलग-अलग कर देता है, दूध पी लेता है और पानी छोड़ देता है। पिक अपने बच्चे कौओं के घोंसलों में रख आता है और बड़े होने तक़ उन्हीं से उनकी सेवा कराता है। भ्रमर, आम की मंजरी से अतिशय प्रेम रखता है, पर चम्पे के पास तक नहीं जाता। कमल चन्द्रमा से द्वेष रखता है, उसकी विद्यमानता में वह कभी नहीं [ ८२ ]खिलता; पर सूर्य का वह परम भक्त है। इनमें से दो एक बातें तो निसंदेह सही हैं; पर औरो के विषय में मतभेद हैं। उदाहरण के लिए हंस और उसके नीर-क्षीर-विपयक विवेक को लीजिए।

संस्कृत काव्यो मे जगह-जगह पर यह लिखा हुआ है कि हंस मे यह शक्ति है कि वह दूध और पानी को अलग-अलग कर देता है। पर दूध और पानी को अलग-अलग करते उसे किसी ने नहीं देखा। शायद किसी ने देखा भी हो, पर इस विषय का कोई लेख कही नही मिलता। यह प्रवाद सात सरद्र पार करके अमेरिका पहुँचा। वहाँ के विद्वानों को हंस का यह अद्भुत गुण सुन कर आश्चर्य हुआ। पर वे लोग ऐसी ऐसी बातो को चुपचाप मान लेने वाले नहीं। इस देशमे हंस-विपयक यह प्रवाद हजारो वर्षो से सुना जाता है। पर इसके सत्यासत्य को जाँच आज तक किसी ने नहीं की। यदि किसी ने की भी हो तो उसका फल कही लिपिबद्ध नहीं मिलता। अमेरिका मे हवार्ड नाम का एक विश्व विद्यालय है। उसमे लांगमैन साहब एक अध्यापक हैं। आपने हंस के इस आलौकिक गुण की परीक्षा का प्रण किया। इसलिए आपने कई हंस मँगा कर पाले और अनेक तरह से उनकी परीक्षा की। पर नीर का क्षीर से अलग करने मे उन्होने हंस को असमर्थ पाया, तो हंस के नीर-क्षीर-विवेक-विषयक वाक्यों की क्या संगति हो? इस विषय के दो-चार वाक्य सुनिए-

नीर-क्षीर-विवेके हस्यालस्यं त्वमेव तनुपे चेत् ।
विश्वास्मिन्नधुनान्यः कुलव्रतं पालयिष्यति कः ॥
-भामिनीविलास।
 

हे हं न, यदि क्षीर को नीर से अलग कर देने का विवेक तू [ ८३ ]ही शिथिल कर देगा तो, फिर इस जगत मे अपने कुलव्रत का पालन और कौन करेगा?

वितीर्णशिक्षा इव हृत्पतस्थ सरस्वतीवाहनराज हंसैः।
ये क्षीर-नीर-प्रविभागदक्षा यशश्विनस्ते कवियो-जयति ।।
-श्रीकण्ठचरित।
 

हृदय में स्थित सरस्वती के वाहन राजहंसो ने मानो जिनको । शिक्षा दी है, ऐसे क्षीर-नीर-विभाग करने मे दक्ष कविजनो की महिमा खूब जागरूक है।

यो हनिष्यति वव्यं त्वां रक्ष्यं रक्षति च द्विजम् ।
हमो हि क्षीरमादत्ते तन्मश्रा वर्जयत्यतः ॥
-शकुन्तला।
 

हस जिस तरह क्षीर ग्रहण कर लेता है और उसमे सिला हुआ पानी पडा रहन देता है, वैसे ही यह भी बध करने योग्य मुझे मारेगा और रक्षणीय द्विज की रक्षा करेगा।

प्रज्ञास्तु जल्पता पुसां श्रुत्वा वाच. शुभाऽशुभाः।
गुणाबद्वाक्यमादनो हं. क्षीरमिवाम्भस. ॥
-महाभारत-आदिपर्व
 

लोगो के मुँह से भली-बुरी बाते सुन कर बुद्धिमान् आदमी अच्छी बात को वैसे ही ग्रहण कर लेता है, जैसे हंस जल मे से दूध को ग्रहण कर लेता है।

यजुर्वेद के ततिरेय ब्राह्मण के दूपरे अध्याय मे एक वाक्य है। उसका मतलब है-जिस तरह क्रौञ्च-पक्षी जल और दूध को अलग-अलग करके दूध का ही पान करता है, उसी तरह इन्द्रभी जल से सोमरस को अलग कर के उसका पान कर लेता है। इसकी टीका सायनाचार्य ने इस प्रकार की है-

क्षीरपात्रे स्वमुखे प्रक्षिपते सति मुखगतरससम्पत्क्षिीरांशो जलांशश्चौभौ विविच्यते। [ ८४ ]अर्थात्-जल-मिश्रित दूध के बर्तन में हंस जब अपनी चोच -डालता है, तब मुख गत रस-विशेप का योग होते ही जल और दूध अलग-अलग हो जाते हैं, या अलग अलग जान पड़ते हैं।

इस पिछले अवतरण से यह सूचित होता है कि किसी-किसी की राय मे हंस के मुह मे एक प्रकार का रस होता है। उस रस का मेल होने से पानी और दूध अलग-अलग हो जाते हैं। यदि इस रस मे खट्टापन हो तो दूध का जम कर दही हो जाना सम्भव है। पर इसके लिए कुछ समय चाहिए। क्या हंस की चोंच दूध के भीतर पहुँचते ही दृध जम जाता होगा? सम्भव है, जम जाता हो, पर यह बात समझ में नहीं आती कि पात्र में भरे हुए जल- मिश्रित दृध में से जल को अलग करके दूध को हंस किस तरह पी लेता है। अध्यापक लांगमैन की परीक्षा से ता यह बात सिद्ध नहीं हुई।

अमेरिका के एक और विद्वान् ने हंस के नीर-क्षीर-विषयक प्रवाद का विचार किया है। आपका नाम है डाक्टर काव्मस आप वाशिगटन में रहते है। आपका मत कि हंस के मुंह की वनावट ऐसी है कि जब वह कोई चीज़ खाता है, तब उसका रस.मय पतला अंश उसके मुंह से बाहर गिर पड़ता है और कड़ा अंश पेट में चला जाता है। आपके मत में दूध से मतलव इसी कड़े अंश से है! वहुत रसीली चीज के कठोर अंश का वाहर वह आना सम्भव जरूर है पर किसी चीज के कठोर अंश का अर्थ दूध करना हास्यास्पद है।

अच्छा हंस रहते कहाँ हैं और खाते क्या है? हंस बहुत करके इसी देश मे पाये जाते है। उनका सबसे प्रिय निवास्थान मानसरोवर है। यह सरोवर हिमालय पर्वत के ऊपर है। सुनते हैं, यह तालाव बहुत सुन्दर है। इसका जल मोती के समान निर्मल है। यही हंस अधिकता से रहते हैं और यहीं वे [ ८५ ]अण्डे देते हैं। जाड़ा, प्रारम्भ होते ही, शीताधिक्य के कारण, मानसरोवर छोड़ करके नीचे चले आते हैं, पर विन्ध्याचल के आगे वे नहीं बढ़ते। विन्ध्य और हिमालय के बीच ही में निर्मल जल राशि-पूर्ण तालाबों और नदियो के किनारे वे रहते हैं। चैत्र-वैशाख में वे हिमालय की तरफ चले जाते है। जिन जलाशयो मे कमलों की अधिकता होती है, वे हंसों को अधिक प्रिया होते हैं । वही वे अधिक रहते हैं। उनके शरीर का रङ्ग सफेद होता है और उनके पैर लाल होते हैं। चोंच का रङ्ग भी लाल होता है, डील-डौल उनका व्रतक से कुछ बड़ा होता है।

यदि हंस दूध पीते हैं, तो दूध उनको मिलता कहाँ से है मानसरोवर-मे उन्होने गायें या भैसें तो पाल नही रक्खी और न हिन्दुस्तान ही के किसी तालाब या नदी में उनके दूध पीने की कोई सम्भवना! इससे गाय अस का दूध पीना हंसों के लिए असम्भव-सा जान पड़ता है। कोई-कोई कवि-जन कहते हैं कि हंस मोती चुगते हैं। पर मोती भी मानसरोवर मे नहीं पैदा होते। यदि उसमें मोतियो का पैदा होना मान भी लिया जाय तो हिन्दुस्तान के तालाबों मे, जहाँ वे कुछ दिन रहते हैं, मोतियों का पैदा होना आज तक नही सुना गया ।हां,एक बार हमने कहीं पढ़ा था कि 'पजाव, या राजपूताने की किसी झील मे कुछ शुक्तियाँ ऐसी मिली थीं जिनमे मोती थे, पर क्या जितने हंस मानसरोवर छोड़ कर नीचे आते हैं वे सिर्फ उसी झील में जाकर रहते और मोती चुगते हैं? वहाँ भी यदि मोती विखरे 'हुए पड़े हों, तभी,उन्हे हंस-गण आसानी से चुनेगे? पर यदि, वे शुक्तियो के भीतर ही रहते हों तो उनको फोड़ कर मोती निकालना हंसो के लिए जरा कठिन काम होगा। पर इन सम्भावनाओं का कुछ अर्थ नहीं।निर्मल जल की उपमा मोती से दी जाती है और मानसरोवर का जल अत्यन्त निर्मल है। इससे उसके [ ८६ ]मोती सहश निर्मल जल की उपमा मोती से देते देते लोगों ने जल को ही मोती मान लिया हो तो कोई आश्चर्य नहीं। अतएव-“की हंसा मोती चुणु की भूखे रह जायँ” आदि मे मोती चुगने से मतलव मोती के समान निर्मल जल पीने से जान पड़ता है। यह पीने की बात हुई। अब खाने की बात का विचार कीजिए। नैषधचरित के पहले सर्ग मे लिखा है कि राजा नल ने एक हंस पकड़ा। हंस श्रादमी की बोली बोलता था। उसने राजा से कहा-"फरन मूलेन च पारिभूरही मुनेरिवेत्वं मम यस्य वृत्तयः। अर्थात पानी में पैदा होने वाले पौधों और बलों के फलों और कन्दो सं से मुनियों के समान अपना जीवन-निर्वाह करता हूँ। भामिनी-विलास में जगन्नाथराय ने हंस की एक अन्योक्ति कही है, यथा--

भुक्ता मृणालपटली भवता निपीता-
 
न्यम्बूनि यत्रनलिनानि निषेवितानि ।
रे राजहंस ! वद. तस्य सरोवरस्य ।
 
कत्येन केन भवितासि कृतोपकार. ?

रे राजहंस, जिसके आश्रय में रह कर तूने मृणालदण्डो को खाया, जल-पान किया,और न लनों का स्वाद लिया उस सरोवर क' तू किस प्रकार प्रत्युपकार करेगा? मेघदूत मे कालिदास कहत हैं-

आकैलाशाद् बिसकिसलयच्छेदपाथेयवन्तः ।
सम्यत्स्यन्ते नमसि भवतो राजहंसाः सहायाः॥

अर्थात् बिस और किसलय रूपी पाथेय (रास्ते में खाने-पीने की सामग्री) लेने वाले राजहंस प्राकारा में, कैलास पर्वत से आप (मेघ) के साथी या सहायक होंगे। विक्रमोर्वगी में भी कालिदास एक जगह कहते हैं[ ८७ ]सुराङ्गना कर्षति खण्डितायात सूत्रं मृणालादिव राजहंसी।

अर्थात् यह सुरांगना ( मेरा मन शरीर से उसी तरह) खीच रही है, जिस तरह राजहंसी मृणाल से सूत्र खींचता है। इन अवतरणों से प्रकट है कि हंस चाहे मोती चुगते और दूध पीते ही क्यों न हों; पर वे पानी भी पीते है और जलरुह पौधो के फल फूल, मूल, नाल, मृणाल और विसतन्तु भी खाते है। हंसो को जलपूर्ण जलाशयों में रहना अधिक पसन्द है। वहाँ उनके साने की सामग्री, विशेष करके मृणालदंड, उनके भीतर के विस-तन्तु और उनसे निकलने वाला रस है। कमल नाल को तोडने से उसके भीतर से सफेद-सफेद सूत-सी एक चीज निकलती है उसी को बिस-तन्तु कहते हैं। सुनते है, उसे हंस बहुत खाते हैं मृणाल-दंड की गाँठो से एक तरह का रस भी निकलता है, वह पतले दूध की तरह सफेद होता है। उसमे कुछ मीठापन भी होता है। उस रस का भी नाम क्षीर है। पेडो से निकलने वाले पानी के सदृश्य सफेद रङ्ग के प्राय. सभी प्रवाही पदार्थों का नाम क्षीर है। यहाँ तक कि गूलर, बरगद, थूहड़ और मदार तक से निकलने वाली सफेद चीज़ को हम लोग दूध ही कहते है। मृणाल-दंड पानी में रहते हैं। उन्हीं के भीतर से क्षीर-तुल्य सफेद रस निकलता है। उसी रस को हंस पीते या खाते है। अतएव, इस तरह, पानी के भीतर से निकाल कर हंसो का दूध पीना जरूर सिद्ध है। अनुमान होता है कि आरम्भ मे इसी प्रकार के नीर-क्षीर के पृथकाव से पंडितों का मतलब रहा होगा। धीरे-धीरे लोग वह बात भूल गये। उनकी यह समझ हो गई कि मामूली जल-मिश्रित दूध से हंस जल को पृथक् कर देते हैं और जल को छोड़ कर दूध भरी जाते है।