पृष्ठ:Antarrashtriya Gyankosh.pdf/७३

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
यह पृष्ठ जाँच लिया गया।
कनाडा
 

कनाडा में दो राजनीतिक दल हैं, उदार दल तथा राष्ट्रीय अनुदार दल। उदार दल वाले कम समुद्र-तट-कर चाहते हैं, ओटावा-समझौते के बजाय विशेष व्यापारिक सधियॉ चाहते हैं, डोमीनियन की स्वतत्र सत्ता पर ज़ोर देते हैं; आर्थिक मामलो में राज्य का हस्तक्षेप नही चाहते। सन् १९३५ में इस दल की विजय हुई। राष्ट्रीय अनुदार दल समुद्र-तट-कर अधिक चाहता है, ओटावा-समझौता का समर्थन करता है। आर्थिक मामलो में कुछ हस्तक्षेप चाहता है। पैदावार की सहकारी-विक्री की व्यवस्था चाहता है। सामाजिक बीमा, कम-से-कम वेतन, कम-से-कम काम के घटे, आदि चाहता है।

कनाडा की मज़दूर-संस्था का नाम है सहकारी काॅमनवैल्थ सघ। इसकी स्थापना सन् १९३२ मे हुई। इसका एक विशेष कार्यक्रम है, जो कुछ समाजवादी ढंग का है। यह दल (सस्था) इस युद्ध में तटस्थता के पक्ष में है। इसके नेता जे० एस० वुड्सवर्थ हैं।

९ सितम्बर १९३९ को कनाडा की पार्लमेट ने यह निर्णय किया कि कनाडा को ब्रिटेन के पक्ष में युद्ध में भाग लेना चाहिए। कनाडा में लड़ाकू हवाई जहाजो के बनाने के लिए बड़े-बड़े कारखाने खोले गये हैं। कनाडा ने अपनी सेना भी ब्रिटेन की सहायतार्थ भेजी है।

कनाडा की अपनी जल-सेना, स्थल-सेना तथा हवाई-सेना है। कनाडा में गेहूँ की पैदावार सबसे

Antarrashtriya Gyankosh.pdf


अधिक हैं। सोना, ऊन, निकिल आदिभी पैदा होती है। कनाडा का सिक्का ‘डॉलर' है जो सयुक्त-राज्य अमरीका के डॉलर के बराबर है। प्रायःएक शताब्दी से संयुक्त राज्य अमरीका और कनाडा के पारस्परिक संबध मित्रतापूर्ण रहे हैं।