पृष्ठ:Antarrashtriya Gyankosh.pdf/८०

विकिस्रोत से
Jump to navigation Jump to search
यह पृष्ठ जाँच लिया गया।
७४
कार्डेल हल
 


लन को बिलकुल प्रोत्साहन नही दिया अपितु उसे दबाने का प्रयत्न किया, और इन कार्यों मे पुलिस की भी सहायता ली। समाजवादी नेताओं ने इन कार्यों की निन्दा की। काग्रेस-शासन-काल में समाजवादी-आन्दोलन बहुत व्यापक और प्रभावशाली होगया। काग्रेस समाजवादी वर्तमान युद्ध को साम्राज्यवादी समझते हैं और उसमे सहायता देने के कट्टर विरोधी हैं। वे चाहते है कि युद्ध के विरोध में भारतव्यापी जनान्दोलन छेड़ा जाय। महात्मा गान्धी के व्यक्तिगत युद्ध-विरोधी सत्याग्रह से वे सहमत नहीं रहे। काग्रेस समाजवादी-दल के प्रमुख नेता हे--सर्वश्री

Antarrashtriya Gyankosh.pdf


आचार्य नरेन्द्रदेव, जयप्रकाश नारायण, यूसुफ मेहरअली, अच्युत पटवर्धन, श्रीमती कमलादेवी।

कार्डेनाज, जनरल लेजरो--मेक्सिको के राष्ट्रपति, ३० नवम्बर १९३४ को चुने गये। १ दिसम्बर १९४० को आपका कार्य-काल समाप्त होगया। यह अपने ढग के स्वतंत्र समाजवादी विचारक है। आपने मेक्सिको मे रूसी क्रान्ति के नेता ट्राटस्की को आश्रय दिया था।

Antarrashtriya Gyankosh.pdf

कार्डेल हल-संयुक्त राज्य अमरीका के वैदेशिक मत्री, जन्म १८७१ ई०। राष्ट्रपति रूजवेल्ट की नीति के समर्थक तथा एकान्तता (Isolationism) नीति के विरोधी है। वकील और जज रहे। १८९८ के क्यूबा-युद्ध मे कप्तान की हैसियत से लड़े। सन् १९०७ से १९२१ तक और फिर '२३ से ‘३१ ई० तक काग्रेस (अमरीकी पार्लमेन्ट) के सदस्य रहे। सन् ‘३१ से '३७ तक सीनेट के सदस्य रहे, और जब रूजवेल्ट मन्त्रिमण्डल बनने लगा तब, उसमे सम्मिलित होने के लिये, सीनेट की सदस्यता से स्तीफा दे दिया।