विकिस्रोत:निर्वाचित पाठ उम्मीदवार

विकिस्रोत से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
निर्वाचित पाठ (उम्मीदवार)
यह निर्वाचित लेख स्थिति के लिए उम्मीदवार नामांकन पृष्ठ है। निर्वाचित पाठ नीति के अनुरूप कोई भी पाठ निर्वाचित होने के लिए यहाँ प्रस्तावित किया जा सकता है। प्रस्तावकर्ता से सदस्यों द्वारा उठाई जाने वाली आपत्तियों के सकारात्मक समाधान प्रस्तुत करने की भी अपेक्षा की जाती है।

कोई भी स्थापित सदस्य मानदंड पूरा करने वाले पाठ का निर्वाचित पाठ बनाने के लिए नामांकन या प्रस्तावों पर मतदान कर सकता है। प्रत्येक माह सर्वाधिक समर्थन के साथ प्रस्ताव का चयन किया जाएगा। असफल रहने वाले प्रस्तावों में ७०% से अधिक समर्थन पाने वाले प्रस्ताव अगले महीनों के लिए बने रह सकते हैं, अन्यथा उन्हें पुरालेखित कर दिया जाएगा। पुरालेखित लेख बाद में दुबारा प्रस्तावित किए जा सकते हैं। यदि दस से अधिक लेख प्रस्तावित हों तो दस के अतिरिक्त अन्य अपेक्षाकृत कम समर्थन वाले प्रस्ताव पुरालेखित कर दिए जाएंगे। प्रस्तावों में से सर्वाधिक मतदान वाले लेखों में से सर्वाधिक समर्थन मत प्रतिशत हासिल करने वाले लेख निर्वाचित लेख घोषित होंगे।


निर्वाचित पाठ संपादन
तिथि पाठ
२०२२
जनवरी बिल्लेसुर बकरिहा
फरवरी गल्प समुच्चय
मार्च मानसिक शक्ति
अप्रैल
मई
जून
जुलाई
अगस्त
सितंबर
अक्टूबर
नवंबर
दिसंबर
टिप्पणियाँ

जानकारी[सम्पादन]

पाठ नामांकन[सम्पादन]

  1. सुनिश्चित करें कि नामांकित पाठ निर्वाचित पाठ नीति एवं स्वरूप नीति के अनुरूप हो। इस नीति के अनुरूप नहीं निशान लगाए गए पाठ २४ घंटे बाद प्रस्ताव से हटा दिए जाएंगे, बशर्ते कि इस अवधि के भीतर उनमें आवश्यक सुधार न कर दिया गया हो।
  2. सुनिश्चित करें कि पार्श्व भित्ती (साइड बार) का डाउनलोड विकल्प पूरी पुस्तक बनाए।
  3. ध्यान दें कि वार्ता पृष्ठ पर साँचा {{निर्वाचित पाठ उम्मीदवार}} लगाकर किया गया नामांकन इस पृष्ठ के निचले भाग में एक चर्चा आरंभ करता है। पुस्तक नामांकन का अपना कारण जरूर लिखें।
इन्हें भी देखें

चर्चा[सम्पादन]

  • यदि आपको लगता है कि नामांकित पुस्तक निर्वाचन की शर्तों को पूरा करती है तो समर्थन लिखकर अपना कारण लिखें।
  • यदि आपको पुस्तक के निर्वाचित होने में आपत्ति है तो आपत्ति लिखकर अपना कारण बताएँ। प्रत्येक आपत्ति के साथ तार्किक कारण होना चाहिए जिसका समाधान किया जा सके। यदि आपत्ति को दूर करना संभव न हो तो ऐसी आपत्ति की अनदेखी की जा सकती है। इसमें मुखपृष्ठ के योग्य नहीं जैसी आपत्तियाँ भी शामिल हैं, जब तक कि उन्हें दूर करना संभव न हो।
  • आपत्ति वापस लेने के लिए मिटाने के बजाय अपनी आपत्ति को <s> आपत्ति </s>) लगाकर काट दें।

नामांकन बंद करना (केवल प्रबंधकों के लिए)[सम्पादन]

अस्वीकृत नामांकन
    1. टिप्पणी में उल्लेख करें कि नामांकन क्यों असफल रहा।
    2. नामांकन को पुरालेखित करें।
    3. पुस्तक के मुखपृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर सबसे ऊपर {{featured text not passed|year|title}} साँचा (पुरालेखित संवाद का शीर्षक तथा वर्ष को जोड़ते हुए) लगाएँ।
स्वीकृत नामांकन
    1. टिप्पणी में निर्वाचित होने संबंधी सूचना दें।
    2. इसे पुरालेखित करें।
    3. पुस्तक को {{Featured text}} (संबंधित माह में) तथा {{featured schedule}} में जोड़ दें।
    4. पुस्तक के मुखपृष्ठ के शीर्षस्थल {{header}} में साँचा {{निर्वाचित}} लगा दें।
    5. पुस्तक के मुखपृष्ठ के चर्चा पृष्ठ पर {{featured talk|जून २०२२}} साँचा लगा दें।
    6. पुस्तक के मुख्य नाम स्थान के सभी पृष्ठों को सुरक्षित कर दें।

विकिडाटा पर पुस्तक की निर्वाचित स्थिति का संबंधित विकिडाटा आइटम में निर्देशित कर दें।

नामांकन[सम्पादन]






भ्रमरगीत-सार[सम्पादन]

इस पुस्तक का नामांकन अक्टूबर के निर्वाचित पाठ के लिए किया जा रहा है। अक्टूबर में रामचंद्र शुक्ल का जन्मदिन पड़ता है जिसे मनाने के लिए इस पुस्तक का निर्वाचन किया जा सकता है। यद्यपि यह पुस्तक पूर्णतः प्रमाणित और परापूर्ण है, फिर भी इसकी कमियों को दूर करने का प्रयास प्रशंसनीय होगा। सदस्यों की टिप्पणियाँ आमंत्रित हैं। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १४:२३, २७ सितम्बर २०२० (UTC)[उत्तर दें]














रक्षा बंधन[सम्पादन]





बिरजा[सम्पादन]

यदि सदस्यों की सहमति हो तो बिरजा को अप्रैल की निर्वाचित पुस्तक बनाया जा सकता है। सदस्य अन्य विकल्प भी सुझा सकते हैं। इस संबंध में समुदाय की किसी भी टीका-टिप्पणी का स्वागत है।--नीलम (वार्ता) १३:१२, ३० मार्च २०२२ (UTC)[उत्तर दें]

  • परियोजना की वर्तमान स्थिति और सदस्यों की सक्रियता को ध्यान में रखते हुए इसे मई माह की निर्वाचित पुस्तक बनाया जा सकता है। हालांकि हम सौ या उससे पन्नों की किताबों को निर्वाचित स्तर तक शोधित कर पाएँ तो बेहतर होगा। जब तक ऐसा नहीं हो पा रहा तब तक उपलब्ध संसाधनों को ही बेहतर बनाने का प्रयास किया जाय। --अजीत कुमार तिवारी (वार्ता) १६:४४, २९ अप्रैल २०२२ (UTC)[उत्तर दें]
पुस्तक को मई का निर्वाचित पाठ बना दिया गया है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) ०७:१५, १ मई २०२२ (UTC)[उत्तर दें]
उपरोक्त चर्चा को एक पुरालेख के रूप में संरक्षित किया गया है। कृपया इसमें कोई बदलाव न करें। आगे की वार्ताएँ इस पृष्ठ पर नये विभागों में होनी चाहिएँ